Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

पाकिस्तान 9 नवंबर को खोलेगा करतापुर गलियारा : इमरान खान

webdunia
रविवार, 20 अक्टूबर 2019 (16:48 IST)
लाहौर। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने रविवार को घोषणा की कि उनका देश बहुप्रतीक्षित करतारपुर गलियारे को 9 नवंबर को खोलेगा। यह प्रस्तावित गलियारा करतारपुर के दरबार साहिब को पंजाब के गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक धर्मस्थल से जोड़ेगा जिससे उससे भारतीय श्रद्धालु वीजा मुक्त आवाजाही कर पाएंगे।

श्रद्धालुओं को करतारपुर साहिब जाने के लिए बस एक परमिट लेना होगा। गुरु नानक देवजी ने 1522 में करतारपुर साहिब की स्थापना की थी। पाकिस्तान भारतीय सीमा से करतारपुर के गुरुद्वारा दरबार साहिब तक गलियारे का निर्माण कर रहा है, जबकि पंजाब के डेरा बाबा नानक से सीमा तक गलियारे का दूसरा हिस्सा भारत बनाएगा।

खान ने फेसबुक पर लिखा, पाकिस्तान दुनियाभर के सिखों के लिए अपने दरवाजे खोलने के लिए पूरी तरह तैयार है और करतारपुर परियोजना पर निर्माण कार्य अंतिम चरण में पहुंच चुका है। उसे 9 नवंबर, 2019 को लोगों के लिए खोल दिया जाएगा।
webdunia

इस तरह खान ने संशय के बादल दूर कर दिए हैं कि क्या 12 नवंबर को सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानकदेवजी की 550वीं जयंती के मौके पर गलियारा खोला जाएगा या नहीं। उन्होंने कहा, दुनिया के सबसे बड़े गुरुद्वारे में भारत और विश्व के अन्य हिस्सों से सिख आएंगे। यह सिखों के लिए एक बड़ा धार्मिक केंद्र बन जाएगा और इससे स्थानीय अर्थव्यवस्था को बल मिलेगा, देश के लिए विदेशी मुद्रा अर्जित होगी तथा यात्रा एवं आतिथ्य समेत विभिन्न क्षेत्रों में नौकरियां पैदा होंगी।

उन्होंने कहा, पाकिस्तान में धार्मिक पर्यटन बढ़ रहा है। पहले बौद्ध भिक्षु धार्मिक रीति-रिवाजों के लिए आए थे और अब करतारपुर गलियारा खोला जा रहा है।

इससे पहले 10 अक्टूबर को पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने यह कहकर उद्घाटन की तारीख पर संशय पैदा कर दिया था कि अब तक कोई तारीख तय नहीं की गई है। उधर, परियोजना की अगुवाई कर रहे एक अन्य पाकिस्तानी वरिष्ठ अधिकारी ने घोषणा की थी कि पाकिस्तान भारतीय सिख श्रद्धालुओं को 9 नवंबर से करतारपुर साहिब जाने की अनुमति देगा।

शुल्क वसूलने पर अड़ा पाकिस्तान : पाकिस्तान के प्रत्येक श्रद्धालु से 20 डॉलर शुल्क वसूलने की मांग पर अड़े रहने समेत कई अन्य मुद्दों पर भारत के साथ सहमति नहीं बन पाने की वजह से करतारपुर में गुरुद्वारा दरबार साहिब जाने वाले लोगों का पंजीकरण रविवार को शुरू नहीं हो सका।

करतारपुर जाएंगे मनमोहन, अमरिंदर : पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने करतारपुर गलियारा उद्घाटन कार्यक्रम में एक आम आदमी के रूप में शामिल होने के लिए उनका निमंत्रण स्वीकार कर लिया है।

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने 3 अक्टूबर को कहा था कि सिंह करतारपुर गलियारे के खुलने के बाद विशाल कार्यक्रम में शामिल होने के लिए करतारपुर गुरद्वारा जाने वाले पहले सर्वदलीय जत्थे का हिस्सा बनने पर राजी हो गए हैं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

शिवसेना का सवाल, विपक्ष चुनौती नहीं तो मोदी, शाह की इतनी रैलियां क्यों?