फिनटेक में मोदी बोले, भारत में वित्तीय क्रांति, 130 करोड़ लोगों की जिंदगी बदल रही है

बुधवार, 14 नवंबर 2018 (08:25 IST)
सिंगापुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फिनटेक उत्सव में कहा कि भारत में भी एक वित्तीय क्रांति चल रही है और 130 करोड़ लोगों की जिंदगी बदल रही है। फिनटेक एक फाइनेंस और टेक्नोलॉजी का उत्सव है। यह लोगों के भरोसे से जुड़ा है। 
 
मोदी ने कहा कि अब दुनिया डिजिटल हो रही है। आज हम टेक्नोलॉजी के जरिए आ रहे ऐतिहासिक बदलाव के दौर में हैं। वैश्विक अर्थव्यवस्‍था का चरित्र बदल रहा है। यह लोगों को जिंदगी बदलने के कई मौके दे रहा है।  
 
पीएम मोदी ने कहा कि आधार और सेलफोन के जरिए उनकी सरकार ने जन-धन योजना शुरू की और तीन वर्ष के भीतर 33 करोड़ नए बैंक खाते खोले।
 
उन्होंने कहा, 'ये पहचान, गरिमा और अवसरों के 33 करोड़ स्रोत हैं। भारत में 2014 में 50 प्रतिशत से कम लोगों के बैंक खाते थे। यह अब सर्वव्यापी के करीब है। इसलिए आज, एक अरब से अधिक बॉयोमीट्रिक पहचान, एक अरब से अधिक बैंक खाते और एक अरब से अधिक सेलफोन भारत को दुनिया में अब तक का सबसे बड़ा सार्वजनिक आधारभूत ढांचा प्रदान करते हैं।'
 
उन्होंने कहा, 'हम प्रौद्योगिकी द्वारा लाए गए एक ऐतिहासिक परिवर्तन के युग में हैं। डेस्कटॉप से क्लाउड, इंटरनेट से सोशल मीडिया, आईटी सेवाओं से इंटरनेट ऑफ थिंग्स तक हमने कम समय में काफी लंबी दूरी तय की है।'
 
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना से 50 करोड़ लोगों को मुफ्त स्वास्थ्य सुविधा मिलेगी। मुद्रा योजना के कारण करोड़ों लोगों ने अपना रोजगार शुरू किया। इस अवसर पर उन्होंने सभी फिनटेक कंपनियों से भारत में निवेश की अपील की।   

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING