धारा 370 पर इमरान बौखलाए, कहा- मैं डरा हुआ हूं

बुधवार, 7 अगस्त 2019 (16:06 IST)
इस्लामाबाद। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने 'कश्मीर की स्वायत्तता' खत्म करने के भारत के फैसले के खिलाफ लड़ने का संकल्प व्यक्त किया है। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने कहा कि वे सोमवार को भारतीय सरकार के लिए गए फैसले के बारे में पूरी दुनिया को बताना चाहते हैं।

खान ने कहा है कि भारत का यह कदम अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन है और उन्हें भारत द्वारा एक विशेष धर्म के लोगों के उत्पीड़न की आशंका है। बीबीसी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार भारत के फैसले के एक दिन बाद कश्मीर का क्षेत्र बंद रहा। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने कहा कि वे सोमवार को भारतीय सरकार के लिए गए फैसले के बारे में पूरी दुनिया को बताना चाहते हैं।

उन्होंने मंगलवार को पाकिस्तान की संसद में कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के माध्यम से हम अभी इस मुद्दे को उठा रहे हैं। हम इसे महासभा में भी उठाएंगे। हम प्रत्येक मंच पर राष्ट्रों के प्रमुखों से इस बारे में बात करेंगे। हम इसे मीडिया में उठाएंगे और पूरी दुनिया को बताएंगे।

खान ने कहा कि उन्हें लगता है कि जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को वापस लेने से भारत को इस मुस्लिम बहुल राज्य का जनसांख्यिकीय परिवर्तन करने की छूट मिल जाएगी तथा मैं डरा हुआ हूं कि भारत अब कश्मीर में जातीय संघर्ष शुरू करेगा। वे कश्मीर में स्थानीय लोगों को हटाकर अन्य लोगों को लाएंगे और उन्हें बहुसंख्यक बनाएंगे ताकि स्थानीय लोग केवल गुलाम बनकर रह जाएं। वहीं दूसरी ओर पड़ोसी देश चीन ने भी भारत के इस कदम को 'अस्वीकार्य' बताते हुए इसका विरोध किया है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख वेंकैया नायडू को हर रक्षाबंधन पर राखी बांधती थीं सुषमा स्वराज