राजनाथ और जयशंकर ने की ट्रंप से मुलाकात, भारत-अमेरिका संबंधों पर हुई चर्चा

शनिवार, 21 दिसंबर 2019 (01:05 IST)
वॉशिंगटन। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस. जयशंकर से यहां मुलाकात के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को भारत और अमेरिका के संबंधों को मजबूत करने में अपनी गहरी रुचि दिखाई। मुलाकात के दौरान दोनों देशों के हितों से जुड़े विभिन्न मसलों पर हुई प्रगति पर चर्चा की गई।

व्हाइट हाउस स्थित राष्ट्रपति के कार्यालय ओवल ऑफिस में करीब 30 मिनट तक चली मुलाकात के दौरान ट्रंप ने सितंबर में ह्यूस्टन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम के दौरान मंच साझा करने के समय को याद किया। 'टू प्लस टू' बैठक के लिए 3 दिवसीय वॉशिंगटन के दौरे पर आए जयशंकर ने गुरुवार को कहा, राष्ट्रपति ट्रंप के साथ बैठक एक शिष्टाचार भेंट थी।

उन्होंने बताया कि इस दौरान दोनों देशों के विभिन्न मुद्दों पर हुई प्रगति पर चर्चा की गई। जयशंकर ने बताया कि इस दौरान कारोबार पर संक्षिप्त चर्चा हुई। विदेश मंत्री ने बताया कि उन्होंने और राजनाथ सिंह ने 'टू प्लस टू' बैठक के कुछ अहम बिंदुओं से राष्ट्रपति ट्रंप को अवगत कराया। विदेश मंत्री ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति संबंधों को लेकर बहुत सकारात्मक और संबंधों के विभिन्न पहलुओं को लेकर उत्साहित थे।

कारोबार के बारे में चर्चा होने के बारे में पूछे जाने पर जयशंकर ने कहा कि यह विषय बड़े एजेंडे के अंतर्गत आता है। यह बैठक उस दिन हुई जिस दिन अमेरिकी कांग्रेस के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रजंटेटिव ने ट्रंप के खिलाफ महाभियोग के प्रस्ताव को मंजूरी दी।

उल्लेखनीय है कि विदेशमंत्री एस. जयशंकर और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की अमेरिकी विदेशमंत्री माइक पोम्पियो और रक्षामंत्री मार्क एस्पर के साथ 'टू प्लस टू' बैठक हुई। अमेरिकी मंत्रियों ने जयशंकर एवं सिंह की विदेश विभाग के मुख्यालय में मेजबानी की।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख उत्तर भारत में शीतलहर का कहर, रेल और हवाई सेवाएं बाधित