Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

भारतवंशी ऋषि सुनक होंगे ब्रिटेन के नए पीएम, क्या है उनके सामने सबसे बड़ी चुनौती?

हमें फॉलो करें webdunia
मंगलवार, 25 अक्टूबर 2022 (08:27 IST)
लंदन। ब्रिटेन के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने प्रधानमंत्री पद के लिए निर्वाचित करने को लेकर पार्टी के नेताओं पर प्रति आभार व्यक्त किया और कहा कि लोगों के कल्याण के लिए दिन-रात काम करूंगा। सुनक के सामने सबसे बड़ी चुनौती ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था को संभालने की होगी। 
 
सुनक ने प्रधानमंत्री के तौर पर अपने नाम की घोषणा होने के बाद कंजरवेटिव पार्टी के मुख्यालय में भाषण दिया। उन्होंने सबसे पहले पूर्व लिज़ ट्रस को देश और दुनिया की मुश्किल परिस्थितियों में उनके नेतृत्व के लिए शुक्रिया कहा। उन्होंने कहा कि सांसदों के समर्थन से वह सम्मानित महसूस कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मैं जिस पार्टी से प्यार करता हूं, उसकी सेवा करना और अपने देश को कुछ वापस दे पाना मेरे जीवन का सबसे बड़ा सम्मान है।
 
सुनक ने कहा कि ब्रिटेन एक महान देश है, लेकिन इसमें कोई संदेह नहीं है कि हम एक गंभीर आर्थिक चुनौती का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमें अब स्थिरता और एकता की जरूरत है। मैं अपनी पार्टी तथा देश को एकजुट रखने को सर्वोच्च प्राथमिकता दूंगा, क्योंकि यही एक मात्र रास्ता है, जिसके जरिये हम चुनौतियों से निपट सकते हैं तथा अपने बच्चों और पोते-पोतियों के लिए एक बेहतर और अधिक समृद्ध भविष्य बना सकते हैं।
 
सुनक ने कहा कि मैं वादा करता हूं कि मैं सत्यनिष्ठा और विनम्रता के साथ आपकी सेवा करूंगा तथा ब्रिटेन के लोगों की निरंतर सेवा करूंगा।
 
उल्लेखनीय है कि ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री और भारतीय मूल के ऋषि सुनक उनकी प्रतिद्वन्द्वी पेनी मोर्डौंट के सोमवार को पीछे हटने के बाद पार्टी के नए नेता घोषित किए गए। इस बीच निवर्तमान प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने सुनक को नया नेता चुने जाने पर बधाई दी है।
 
क्या है चुनौनियां : ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था परेशानी का सामना कर रही है। महंगाई उच्च स्तर पर है तथा ब्याज दर बढ़ रही है। यूक्रेन के युद्ध ने इस साल दूसरी बार ऊर्जा पर होने वाले खर्च को बढ़ा दिया। मुद्रा बाजार में स्टर्लिंग (ब्रिटेन में प्रचलित मुद्रा) कमजोर दिख रहा है। सुनक का पहला काम ब्रिटेन की अंतरराष्ट्रीय वित्तीय विश्वसनीयता को बहाल करना होगा, क्योंकि निवर्तमान नेता लिज ट्रस की बिना कोष मुहैया कराए कर कटौती की योजना और महंगी ऊर्जा मूल्य गारंटी ने बांड बाजार को हिला दिया था।
 
भारतीय नेताओं ने दी बधाई : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारतीय मूल के ऋषि सुनक को ब्रिटेन का नया प्रधानमंत्री चुने जाने पर बधाई दी और कहा कि वह वैश्विक मुद्दों पर साथ मिलकर काम करने तथा रोडमैप 2030 को लागू करने को लेकर उत्सुक हैं। भारतीय मूल के ऋषि सुनक के दिवाली के दिन ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने का रास्ता साफ होने के बाद भारत के कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों, केंद्रीय मंत्रियों और राजनीतिक नेताओं ने उन्हें बधाई दी तथा इसे भारत के लिए गौरवशाली क्षण बताया।
 
Edited by : Nrapendra Gupta (एजेंसियां)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

ऋषि सुनक: भारतीय मूल का व्यक्ति कैसे पहुंचा ब्रितानी पीएम के पद तक