चौंकाने वाला खुलासा, UAE के प्रिंस ने इमरान से छीना था शाही विमान, नहीं आई थी खराबी

सोमवार, 7 अक्टूबर 2019 (08:29 IST)
इस्लामाबाद। पाकिस्तान की बेइज्जती वाली खबर एक बार फिर सामने आई है। खुलासा हुआ है कि न्यूयॉर्क से पाकिस्तान वापस आते समय इमरान का शाही विमान खराब नहीं हुआ था बल्कि सऊदी अरब अमीरात (UAE) क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (एमबीएस) ने शाही विमान छीन लिया था।
 
मैगजीन 'फ्राइडे टाइम्सALSO READ: इमरान खान की मुश्किलें बढ़ीं, सरकार के खिलाफ ऐलान-ए-जंग' में छपी खबर में दावा किया गया है कि पाकिस्तान से सऊदी अरब भी नाराज है। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद इमरान ने दुनिया के हर मंच कश्मीर का मुद्दा उठाया, लेकिन उसे मुंह की खानी पड़ी।
 
खबरों के अनुसार सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान संयुक्त राष्ट्र यात्रा के दौरान पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के कुछ कार्यकलाप से इतने नाराज हो गए थे कि उन्होंने इमरान को अमेरिका से स्वदेश वापस ला रहे विमान को बीच रास्ते से ही वापस लौटने का आदेश दिया था। 
ALSO READ: भारत ने कहा, PM बनने लायक नहीं हैं इमरान खान
संयुक्त राष्ट्र महासभा में शामिल होने के लिए अमेरिका की यात्रा के दौरान इमरान पहले सऊदी अरब गए थे। वे सऊदी अरब से कमर्शियल विमान से अमेरिका जाना चाह रहे थे, लेकिन बिन सलमान ने कहा कि यह नहीं हो सकता, इमरान उनके खास मेहमान हैं और वे उनके खास निजी विमान से अमेरिका जाएंगे। इमरान शाही विमान से अमेरिका गए थे।
 
इमरान वापस पाकिस्तान इसी से लौट रहे थे, जब यह बताया गया कि तकनीकी खराबी के कारण उनके विमान को बीच रास्ते से अमेरिका लौटना पड़ा और इमरान फिर कमर्शियल उड़ान से वापस लौटे थे।
 
खबरों के अनुसार इमरान खान के कूटनीतिक बदलाव से प्रिंस नाराज हो गए। इमरान ने मलेशिया के प्रधानमंत्री महातर मोहम्मद और तुर्की के राष्ट्रपति रेसिप तैय्यब एर्डोगन से अपने पक्ष में बयान दिलाया। पाकिस्तान ने मलेशिया और तुर्की के साथ मिलकर खुद को इस्लामिक देशों के प्रतिनिधि के तौर पर पेश किया। इस कूटनीतिक चाल से सऊदी क्राउन प्रिंस एमबीएस गुस्सा हुए कि उन्होंने शाही विमान से पाकिस्तानी दल को बेदखल करने का आदेश दे दिया।
 
सऊदी अरब को पाकिस्तान की चाल जब समझ आई, तब तक इमरान खान एमबीएस का शाही विमान लेकर उड़ चुके थे। नाराज क्राउन प्रिंस ने बीच रास्ते से ही विमान को लौटाने का आदेश दिया। पाकिस्तान ने अपनी इज्जत बचाने के लिए विमान में तकनीकी खराबी का बहाना लिया।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख 200 से 300 आतंकवादी घुसपैठ की कोशिश में, सेना ने जारी किया अलर्ट