भूटान दौरे पर छा गए मोदी, इन 10 बातों से जीता रॉयल यूनिवर्सिटी में छात्रों का दिल

रविवार, 18 अगस्त 2019 (09:41 IST)
थिम्पू। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूटान दौरे के दूसरे दिन रविवार को रॉयल यूनिवर्सिटी में छात्रों को संबोधित किया। उन्होंने अपनी बातों से यहां छात्रों का दिल जीत लिया। जानिए मोदी के भाषण की 10 खास बातें... 

- पीएम मोदी ने कहा कि यह स्वाभाविक है कि भूटान और भारत के लोग एक-दूसरे के साथ बहुत लगाव का अनुभव करते हैं, क्योंकि यह सिर्फ हमारे भूगोल के कारण नहीं हैं। हमारे इतिहास, संस्कृति और आध्यात्मिक परंपराओं ने हमारे लोगों और राष्ट्रों के बीच अनोखे और गहरे बंधन बनाए हैं। 
- उन्होंने कहा कि मैंने अपनी पुस्तक 'एग्जाम वॉरियर्स' में जो कुछ लिखा है, वह भगवान बुद्ध की शिक्षाओं से प्रभावित है, विशेष रूप से सकारात्मकता का महत्व, भय पर काबू पाने और एकता के बारे में।
- मोदी ने कहा कि भूटान ने सद्भाव, एकजुटता और करुणा की भावना को समझा है। यह भावना उन प्यारे बच्चों को देख निकली जो कल मेरे स्वागत के लिए सड़कों पर खड़े थे। मैं हमेशा उनकी मुस्कुराहट को याद रखूंगा
- युवा और आध्यात्मिकता हमारी ताकत। युवा शक्ति के माध्यम से किसी भी चुनौती से निपटने की ताकत रखते हैं। 
- मोदी ने कहा कि आयुष्मान भारत दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य सेवा योजना है, जो 500 मिलियन भारतीयों को बेहतर मेडिकल सुविधाएं प्रदान करने का आश्वासन देती है।
- उन्होंने कहा कि भारत दुनिया के सबसे बड़े स्टार्ट-अप इको-सिस्टम में से एक है। यह वास्तव में भारत में नया करने का बहुत अच्छा समय है। गरीबी उन्मूलन के लिए भारत में तेजी से काम हो रहा है। 
- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भूटान के छात्रों में असाधारण चीजें करने की शक्ति एवं क्षमता है, जो कि भावी पीढ़ी को प्रभावित करेगा। उन्होंने छात्रों को आईआईटी और भूटान यूनिवर्सिटी के बीच हुए करार की भी जानकारी दी।
- पीएम मोदी ने कहा कि सहयोग के पारंपरिक क्षेत्रों से परे जाकर, हम स्कूलों से लेकर अंतरिक्ष तक, डिजिटल भुगतानों से लेकर आपदा प्रबंधन तक बड़े पैमाने पर सहयोग करना चाहते हैं।
- प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में इंटरनेट सबसे सस्ता है जो प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से लाखों लोगों को सशक्त बना रही है।
- उन्होंने कहा कि हर राष्‍ट्र का संदेश होता है और भूटान ने दुनिया को खुश रहने का संदेश दिया। 
 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख सैंडविच लाने में देरी हुई तो वेटर की गोली मारकर हत्या