Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

कोरोना वायरस के कारण चीन की आर्थिक राजधानी शंघाई में सन्नाटा पसरा

webdunia

वेबदुनिया न्यूज डेस्क

शुक्रवार, 7 फ़रवरी 2020 (21:55 IST)
शंघाई। कोरोना वायरस (coronavirus) के 25 से अधिक देशों में फैलने से बढ़ी चिंताओं के बीच चीन की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले शंघाई (shanghai) शहर की हालत बेहद खराब हो चुकी है। हमेशा दिखने वाली चहल-पहल कोरोना वायरस की वजह से सन्नाटे में तब्दील हो गई है। यहां पर रहने वाले एक व्यक्ति ने शंघाई के ताजा हालात पर सोशल मीडिया में एक वीडियो जारी किया है। 
 
इस वीडियो में यह व्यक्ति कह रहा है कि मैं इस वक्त शंघाई में हूं। मुझे यहां एक भी व्यक्ति नजर नहीं आ रहा है। यह अजीब और अविश्‍वसनीय है। शंघाई के हालात बयां करने वाली यह वीडियो क्लिप सचमुच डराने जैसी है। हमेशा भीड़भाड़ और लोगों की धक्कमपेल से आबाद रहने वाले इस शहर की ऐसी हालत होगी, ऐसा तो किसी ने ख्वाब में भी नहीं सोचा था।
 
भारत में जिस तरह मुंबई को देश की आर्थिक राजधानी कहा जाता है, ठीक उसी तरह चीन में शंघाई का स्थान है। शंघाई की कुल जनसंख्या 2019 तक के आंकड़ों के अनुसार लगभग 2 करोड़ 63 लाख 17 हजार है। इस जनसंख्या में 2018 की तुलना में 2.87% की वृद्धि हुई है। यहां बड़ी-बड़ी इमारतें और व्यावसायिक संस्थान हैं, लेकिन लगता है कि कोराना वायरस ने यहां के लोगों को डंक मार दिया है। 
webdunia
कोरोना वायरस की चपेट में चीन की अर्थव्यवस्था : कोराना वायरस का सीधा असर चीन की अर्थव्यवस्था पर पड़ा है। चीन का प्रमुख शेयर सूचकांक शंघाई लगातार गिरता ही जा रहा है। बीते सोमवार को शंघाई शेयर बाजार में 8% की गिरावट दर्ज की गई थी। यह चीन के बाजार की 5 साल की सबसे बड़ी गिरावट थी। हालांकि चीन के नियामकों ने बाजार को स्थिर करने के लिए कई कदम उठाए हैं।
 
चीन सरकार 2008 में वैश्विक मंदी और 2002-2003 में सार्स बीमारी के फैलने के बाद बाजारों में उथल-पुथल को रोकने के दौरान भी इस तरह के कदम उठा चुकी है। चीन की अधिकतर बड़ी कंपनियां और वित्तीय संस्थान सरकार के नियंत्रण में हैं। रविवार को चीन के केंद्रीय बैंक ने बाजार में 1,200 अरब युआन (173 अरब डॉलर) की अतिरिक्त नकद राशि झोंकने की योजना की घोषणा की थी।
 
चीन में अब तक 636 लोगों की मौत : कोरोना वायरस के कारण चीन में अब तक 636 लोग मौत के मुंह में समा चुके हैं। शुक्रवार के दिन 73 लोगों की मौत हो गई, इनमें अकेले हुबेई प्रांत के 69 लोग शामिल हैं। चीन में जानलेवा कोरोना वायरस के 3,143 नए मामलों की पुष्टि हुई है और कुल 31,161 लोगों में इस संक्रमण के लक्षण पाए गए हैं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Second ODI में भारत बराबरी और न्यूजीलैंड 350वीं जीत के लिए उतरेगा