OMG, 12 दिनों में 150 से ज्यादा महिलाओं से बलात्कार

मंगलवार, 4 दिसंबर 2018 (19:33 IST)
संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र की तीन एजेंसियों के प्रमुखों ने सोमवार को कहा कि दक्षिण सूडान में बीते 12 दिनों के दौरान 150 से ज्यादा महिलाएं और लड़कियां दुष्कर्म या दूसरी तरह की यौन हिंसा की शिकार होने के बाद मदद के लिए आगे आई हैं।
 
संयुक्त राष्ट्र की बाल एजेंसी यूनीसेफ की प्रमुख हेनरीट्टा फोर, संरा सहायता प्रमुख मार्क लोकॉक और संरा  जनसंख्या कोष की निदेशक नतालिया कानेम ने एक संयुक्त बयान में कहा कि कई वर्दीधारियों समेत सशस्त्र  व्यक्तियों ने उत्तरी शहर बेनटियू के पास हमला किया। 
 
तीनों एजेंसियों ने इन घृणित हमलों की निंदा की और दक्षिणी सूडान के अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने  को कहा कि दोषियों को सजा मिले।
 
डॉक्टर्स विदाउट बॉर्डर्स (एमएसएफ) ने पिछले हफ्ते कहा था कि अंतरराष्ट्रीय सहायता एजेंसी द्वारा स्थापित आपातकालीन खाद्य वितरण केंद्र जाने के दौरान 125 महिलाओं और लड़कियों से दुष्कर्म किया गया।
 
संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने इन हमलों की निंदा की है। उन्होंने एक बयान में कहा कि यह  भयावह घटनाएं यह बताती हैं कि कैसे दक्षिणी सूडन के नेताओं द्वारा हाल में ऐसी घटनाओं को रोकने और  शांति को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्धता जताने के बावजूद नागरिकों और खासकर महिलाओं व बच्चों के लिए  स्थिति खौफनाक बनी हुई है। 
 
संयुक्त राष्ट्र के बयान में कहा गया कि पीड़ितों में से 20 फीसदी से ज्यादा बच्चे हैं। तीनों एजेंसियों ने कहा कि  दुष्कर्मों की वास्तविक संख्या कहीं ज्यादा है क्योंकि हिंसा की खबरें बाहर बेहद कम आई हैं। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING