मलेशिया में नए शाह के चुनाव की तैयारियां शुरू

सोमवार, 7 जनवरी 2019 (21:50 IST)
कुआलालंपुर। मलेशिया के विभिन्न राजपरिवार सोमवार को सुल्तान मोहम्मद पंचम के स्थान पर नए शाह (राजा) को चुनने में जुट गए और इस संबंध में महल में एक विशेष सभा हो रही है। सुल्तान मोहम्मद पंचम ने रूस की एक पूर्व सुंदरी के साथ कथित रूप से शादी करने के बाद रविवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। देश के इतिहास में यह पहला ऐसा मामला है।
 
 
हाल के हफ्तों में खबरें आई थीं कि उन्होंने चिकित्सा संबंधी अवकाश लिया और फिर उन्होंने पूर्व 'मिस मॉस्को' से शादी कर ली। उसके बाद उनके भावी कदम पर अटकलें लगाई जा रही थीं। इस पूरे घटनाक्रम से लोग स्तब्ध हैं। इसी बीच मलेशिया के विभिन्न इस्लामिक शाही परिवार सुल्तान मोहम्मद पंचम (49) के स्थान पर नए शाह का चयन करने के काम में जुट गए हैं। सुल्तान मोहम्मद पंचम ने 2 साल बाद ही राजगद्दी छोड़ दी।
 
मलेशिया में संवैधानिक शाही व्यवस्था है। यहां एक अनोखी व्यवस्था है जिसके तहत हर 5 साल पर शाह बदल जाता है। 5-5 साल पर देश के 9 प्रांतों के शासकों की सिंहासन पर बारी आती है। इन प्रांतों की अगुआई सदियों पुराने इस्लामी शाही परिवार करते हैं। वैसे तो शाह की भूमिका महज सांकेतिक होती है लेकिन उन्हें खासकर मुस्लिम मलय बहुत सम्मान की नजर से देखते हैं और उनकी आलोचना पर कड़ी पाबंदी है। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING