ट्रंप ने दिया बड़ा झटका, समाप्त किया कर मुक्त देश का दर्जा, क्या होगा भारत पर असर

मंगलवार, 5 मार्च 2019 (08:48 IST)
वाशिंगटन। अमेरिका ने अपने बाजारों तक उसकी पहुंच प्रदान करने में विफल रहने के बाद भारत के कर मुक्त देश के दर्जे को समाप्त कर दिया है। अमेरिका ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कांग्रेस (संसद) को एक पत्र जरिये यह जानकारी दी है।
 
ट्रंप ने सोमवार को कांग्रेस को बताया, 'मैं प्राथमिकताओं के सामान्यीकरण प्रणाली (जीएसपी) कार्यक्रम के विकासशील देश के तौर पर भारत को प्राप्त उपाधि को समाप्त करने की सूचना प्रदान कर रहा हूं। मैं यह कदम इसलिए उठा रहा हूं क्योंकि अमेरिका तथा भारत सरकार के बीच मजबूत संबंध के बावजूद मैंने यह पाया है कि भारत ने अमेरिका को यह आश्वासन नहीं दिया है कि वह अपने बाजारों में उसकी न्यायसंगत और उचित पहुंच प्रदान करेगा।'
 
इसके साथ ही ट्रंप ने एक अलग पत्र में कांग्रेस को बताया है कि उन्होंने आर्थिक विकास के आधार पर तुर्की के कर मुक्त देश के दर्जे को भी समाप्त कर दिया है।
 
क्या होगा भारत पर असर : भारत अब तक जीएसपी का सबसे बड़ा लाभार्थी देश था। जीएसपी कार्यक्रम के लाभार्थी देशों के उत्पादों पर यूएस में कोई आयात शुल्क नहीं लगता। इसके तहत भारत को लगभग 40,000 करोड़ रुपए के एक्सपोर्ट पर छूट मिलती है। जीएसपी से बाहर होने पर भारत को यह फायदा नहीं मिलेगा।

मामले पर क्या बोले भारत के वाणिज्य सचिव : भारत से जीएसपी लाभार्थी की उपाधि अमेरिका से वापस लेने के निर्णय पर भारत के वाणिज्य सचिव अनूप वधावन ने कहा, जीएसपी के लाभ अपेक्षाकृत कम थे। जीएसपी के लाभार्थी की उपाधि वापस लेने से भारत के अमेरिका में निर्यात पर कोई महत्वपूर्ण प्रभाव नहीं पड़ेगा। भारत जीएसपी के तहत कच्चे माल और ऐसे सामान का निर्यात करता है जो अमेरिका के लिए लाभकारी है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख विंग कमांडर वर्धमान की मूंछों के दीवाने हुए युवक, चला नया फैशन