Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Britain Cabinet : ऋषि सुनक ने कई मंत्रियों को किया बर्खास्त, सुएला ब्रेवरमैन फिर बनीं गृह मंत्री

हमें फॉलो करें webdunia
बुधवार, 26 अक्टूबर 2022 (00:25 IST)
लंदन। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने प्रधानमंत्री बनने के साथ ही एक्शन में नजर आए। उन्होंने मंत्रिमंडल में महत्वपूर्ण नियुक्तियों के साथ अपनी शीर्ष टीम बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी। सुनक ने देश में आर्थिक स्थिरता बनाए रखने के लिए पूर्ववर्ती लिज ट्रस नीत सरकार में हाल में वित्त मंत्री बनाए गए जेरेमी हंट को पद पर बरकरार रखने का फैसला किया है। साथ ही भारतीय मूल की सुएला ब्रेवरमैन को गृह मंत्री बनाया गया है।
सुएला ब्रेवरमैन, लिज ट्रस की तत्कालीन सरकार में भी गृह मंत्री रही थीं। उन्होंने लिज ट्रस नीत सरकार के कामकाज से नाखुशी जताते हुए पद से इस्तीफा दे दिया था। सुनक के वफादार नहीं होने के बावजूद विदेश मंत्री के रूप में जेम्स क्लीवरली भी अपने पद पर बने रहेंगे।
 
पूर्व प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने जेरेमी हंट को इस महीने की शुरुआत में देश का वित्त मंत्री नियुक्त किया था। हंट ने ट्रस द्वारा करों में कटौती से संबंधित मिनी बजट को वापस ले लिया था। वे सुनक के सहयोगी रहे हैं और ऐसी उम्मीद जताई जा रही थी कि वे अपने पद पर बने रहेंगे।
 
जेरेमी हंट ने वित्त मंत्री के रूप में बरकरार रखे जाने के बाद ट्वीट किया कि यह कठिन होने जा रहा है। लेकिन, कमजोर तबके के लोगों के अलावा लोगों की नौकरियों की रक्षा करना हमारी प्राथमिकता होगी, जब हम स्थिरता, आत्मविश्वास और दीर्घकालिक विकास को बहाल करने के लिए काम करेंगे।
 
इसके अलावा पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के कार्यकाल में उप-प्रधानमंत्री और कानून मंत्री के रूप में कार्य करने वाले डोमिनिक राब को सुनक ने दोनों पदों पर नियुक्त किया है।
webdunia
बेन वालेस को रक्षा मंत्री के पद पर बरकरार रखा गया है जबकि नदीम जहावी को टोरी पार्टी का अध्यक्ष और बिना विभाग का मंत्री बनाया गया है। गृह मंत्रालय में ब्रेवरमैन के उत्तराधिकारी ग्रांट शाप्स को अब नया व्यापार मंत्री बनाया गया है।
 
इस बीच, सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी के लिज़ ट्रस और बोरिस जॉनसन गुट के कई लोगों ने सुनक के 10 डाउनिंग स्ट्रीट में कार्यभार संभालने के तुरंत बाद इस्तीफा दे दिया। 
भारतीय मूल के सांसद आलोक शर्मा ने अपनी कैबिनेट कार्यालय मंत्री की भूमिका खो दी और ब्रिटेन की तरफ से अगले माह मिस्र में आयोजित होने वाले कॉप 27 (संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन) में बातचीत करने के लिए केवल कॉप 26 के अध्यक्ष के रूप में बने रहेंगे। वहीं, जैकब रीस-मोग ने व्यापार मंत्री, ब्रैंडन लुइस ने न्याय मंत्री, किट माल्थहाउस ने शिक्षा मंत्री और श्रीलंकाई मूल के रानिल जयवर्धने ने पर्यावरण मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया। भाषा

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Russia-Ukraine war updates : रूस ने जताया 'डर्टी बम' का डर तो यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने जारी की नई एडवाइजरी, कहा- जल्द छोड़ दें देश