Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

सुनक के प्रधानमंत्री बनने पर क्या बोले दुनियाभर के नेता?

हमें फॉलो करें webdunia
मंगलवार, 25 अक्टूबर 2022 (20:20 IST)
लंदन/वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की सहित विश्व के कई नेताओं ने मंगलवार को ब्रिटेन का नया प्रधानमंत्री बनने पर ऋषि सुनक की सराहना करते हुए इसे अभूतपूर्व 'मील का पत्थर' करार दिया। इसके साथ ही नेताओं ने मौजूदा अशांत दौर में बेहतर द्विपक्षीय संबंधों की उम्मीद जताई।
 
सुनक (42) ने मंगलवार को ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री का कार्यभार संभाला। उन्होंने लिज ट्रस का स्थान लिया है, जो सबसे कम समय (45 दिन) तक ब्रिटेन की प्रधानमंत्री रहीं। बाइडन ने सोमवार को व्हाइट हाउस में आयोजित दिवाली समारोह के दौरान कहा कि आज ही हमें खबर मिली है कि सुनक प्रधानमंत्री बन गए हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय मूल के ऋषि सुनक का ब्रिटेन का प्रधानमंत्री चुना जाना बहुत ही आश्चर्यजनक और एक अभूतपूर्व 'मील का पत्थर' है।
 
उधर क्रेमलिन ने कहा कि सुनक के कार्यकाल के दौरान रूस को ब्रिटेन के साथ संबंधों में सुधार की उम्मीद करने का कोई कारण नहीं दिखता है। क्रेमलिन के प्रवक्ता दमित्री पेसकोव ने सुनक के प्रधानमंत्री बनने पर टिप्पणी करते हुए कहा कि रूस को निकट भविष्य में ब्रिटेन के साथ अधिक रचनात्मक संबंध बनाने के लिए कोई पूर्व शर्त, आधार या आशा नहीं दिखती है।
 
फरवरी में यूक्रेन पर रूसी हमले के बाद रूस-ब्रिटेन संबंधों में और खटास आ गई है। ब्रिटेन, यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की के प्रमुख समर्थकों में से एक है। जेलेंस्की ने ट्वीट कर सुनक को बधाई दी और कहा कि मैं कामना करता हूं कि आप ब्रिटिश समाज और पूरी दुनिया के सामने की सभी चुनौतियों का सफलतापूर्वक सामना करें। मैं यूक्रेन-ब्रिटेन रणनीतिक साझेदारी को एकजुट होकर मजबूत बनाए रखने के लिए तैयार हूं!
 
बीबीसी ने चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन के हवाले से कहा कि चीन के नेतृत्व ने कहा है कि वह सुनक के तहत ब्रिटेन के साथ संबंधों को आगे बढ़ाना चाहता है। उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि हम आपसी सम्मान और दोनों पक्षों के लिए लाभप्रद सहयोग के आधार पर ब्रिटेन के साथ काम कर सकते हैं और चीन-ब्रिटेन संबंधों को सही रास्ते पर आगे बढ़ा सकते हैं।
 
ऑस्ट्रेलिया के कोषाध्यक्ष जिम चाल्मर्स ने सुनक को ऑस्ट्रेलिया का बहुत अच्छा मित्र बताया। उधर यूरोपीय नेताओं ने सुनक को अपनी शुभकामनाएं दीं। यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल ने बधाई देते हुए ट्वीट किया और इस बात पर जोर दिया कि ब्रसेल्स और लंदन को साझा चुनौतियों का सामना करना पड़ा है। उन्होंने लिखा कि साझा चुनौतियों का सामना करने के लिए साथ मिलकर काम करना ही एकमात्र उपाय है।
 
न्यूजीलैंड के उपप्रधानमंत्री ग्रांट रॉबर्टसन ने कहा कि सुनक उनके देश के अच्छे मित्र हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि सुनक उनके देश के साथ एक मुक्त व्यापार समझौते को अंतिम रूप देने में मदद करेंगे। आयरलैंड के प्रधानमंत्री माइकल मार्टिन ने कहा कि वह इन द्वीपों और वैश्विक स्तर पर सामने आने वाले महत्वपूर्ण मुद्दों पर सुनक के साथ काम करने को लेकर उत्सुक हैं।
 
Edited by: Ravindra Gupta(भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

ऋषि सुनक : रिचमॉन्ड के सांसद से ब्रिटिश पीएम तक का सफर