सावधान, आसानी से हैक हो सकती है आपकी नई कार

शुक्रवार, 2 अगस्त 2019 (11:54 IST)
लॉस एंजिलिस। एक अमेरिकी उपभोक्ता अधिकार सरंक्षक समूह ने चेतावनी दी है कि वाहन निर्माता ऐसे वाहनों का निर्माण कर रहे हैं, जो आसानी से हैक हो सकते हैं और इन वाहनों पर बड़े पैमाने पर साइबर हमला होने की स्थिति में हजारों लोगों की जान जा सकती है।
 
‘किल स्विच: व्हाय कनेक्टेड कार्स कैन बी किलिंग मशींस एंड हॉउ टू टर्न देम ऑफ’ शीर्षक से प्रकाशित नई रिपोर्ट में लॉस एंजिलिस स्थित ‘कन्ज्यूमर वॉचडॉग’ ने कहा कि कार को इंटरनेट से जोड़ने की परिपाटी बन गई है, लेकिन इससे राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा पैदा होता है।
 
रिपोर्ट में कहा गया कि औद्योगिक तकनीकों की परेशानी यह है कि इन वाहनों की अहम सुरक्षा प्रणाली बिना पर्याप्त सरंक्षा के इंटरनेट से जुड़ी है। साइबर हमले की स्थिति में कार की सुरक्षा प्रणाली को इंटरनेट से अलग नहीं किया जा सकता है। 
 
इसमें कहा गया है कि उद्योगों के कार्यकारियों को इस खतरे की जानकारी है, इसके बावजूद वे इस तकनीक को नए वाहनों में लगा रहे हैं और सुरक्षा के आगे मुनाफे को प्राथमिकता दे रहे हैं।
 
यह रिपोर्ट कार उद्योग में कार्यरत 20 व्हिसलब्लोअर के साथ मिलकर पांच महीने तक किए गए अध्ययन पर आधारित है। कार उद्योगों के तकनीक विशेषज्ञों के समूह का मानना है कि सबसे व्यस्त समय में केवल एक घंटे तक कार के बेड़े को हैक करने की स्थिति में करीब तीन हजार लोगों की मौत हो सकती है। 
 
एक व्हिसलब्लोअर ने कहा, 'आप अपनी कार के विभिन्न हिस्सों को अपने स्मार्टफोन के जरिये नियंत्रित करते हैं। इसमें इंजन को स्टॉर्ट करना, एसी को स्टॉर्ट करना, लोकेशन की जांच करना आदि शामिल है। अगर आप स्मार्टफोन की मदद से कार नियंत्रित कर सकते हैं तो कोई और भी इंटरनेट के जरिये यह कर सकता है।'
 
‘कंज्यूमर वॉचडॉग’ के अध्यक्ष जैमी कोर्ट ने कहा, 'सुरक्षा एवं अन्य अहम प्रणालियों को इंटरनेट से जोड़ने की परिपाटी खतरनाक है। अमेरिकी कार निर्माताओं को यह बंद करना चाहिए या कांग्रेस (अमेरिकी संसद) को हमारी परिवहन व्यवस्था और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए कदम उठाना चाहिए।'
 
इस रिपोर्ट में जनरल मोटर्स, टोयोटा और फोर्ड सहित जिन कंपनियों का उल्लेख किया गया है, वे तत्काल प्रतिक्रिया देने के लिए उपलब्ध नहीं थी। हालांकि,वाहन निर्माताओं के गठबंधन की प्रवक्ता ग्लोरिया बर्गक्विस्ट ने कहा, 'समूह की ओर से ऑटो उद्योग पर प्रकाशित रिपोर्ट लॉस वेगास में साइबर सुरक्षा पर होने वाले कार्यक्रम से पहले सनसनी पैदा करने की कोशिश है।' (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख पत्रकार रवीश कुमार को 'रमन मैग्सेसे पुरस्कार'