IPL 10 : आरसीबी का सामना गुजरात लायंस से

बुधवार, 26 अप्रैल 2017 (19:01 IST)
बेंगलुरु। बल्लेबाजों के लचर प्रदर्शन के बाद अगला मैच बारिश की भेंट चढ़ जाने से प्लेऑफ की दौड़ से बाहर होने के कगार पर पहुंची रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम गुरुवार को यहां गुजरात लायंस के खिलाफ अपने अभियान को पटरी पर लाने की कोशिश करेगी। बेंगलुरु की टीम को नॉकआउट में पहुंचने की अपनी उम्मीदें बरकरार रखने के लिए अब अपने बाकी बचे सभी छह मैच जीतने होंगे। 
 
सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ कल रात मैच बारिश की भेंट चढ़ जाने के कारण आरसीबी को एक अंक से ही संतोष करना पड़ा था। उसके इस तरह से आठ मैचों में केवल पांच अंक हैं और वह अंक तालिका में छठे स्थान पर है। इससे पहले विराट कोहली और कंपनी कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ केवल 49 रन पर ढेर हो गई थी जो कि आईपीएल में न्यूनतम स्कोर है। ईडन गार्डंस पर इस शर्मनाक प्रदर्शन के दौरान आरसीबी का कोई भी बल्लेबाज दोहरे अंक में नहीं पहुंच पाया था। 
 
आरसीबी के चोटी के तीन बल्लेबाज कप्तान कोहली (चार मैचों में 154 रन), क्रिस गेल (पांच मैचों में 144 रन) और एबी डिविलियर्स (चार मैचों में 145 रन) अपेक्षानुरूप प्रदर्शन करने में नाकाम रहे हैं। भारतीय कप्तान कोहली के लिए यह सचाई स्वीकार करना मुश्किल होगा कि उनकी टीम नॉकआउट तक पहुंचने में भी नाकाम रही। उनके पास हालांकि अब भी मौका है और उसका सामना गुजरात लायंस से है, जो अच्छी फार्म में नहीं है। 
 
लायंस के सात मैचों में केवल चार अंक हैं और वह अंक तालिका में सबसे निचले स्थान पर है। लायंस की बल्लेबाजी भी अच्छी नहीं रही है और उसके शीर्ष बल्लेबाजों ने कभी कभार ही अपना जलवा दिखाया है। टीम इससे उबरने के लिए बेताब है।
 
गुजरात कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ पिछली जीत की रणनीति पर चलने की कोशिश करेगा। उस मैच में कप्तान सुरेश रैना ने 46 गेंदों पर 84 रन बनाए। रैना ने टूर्नामेंट में अब तक 275 रन बनाए हैं लेकिन अन्य बल्लेबाज अपेक्षित प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं। आरसीबी के खिलाफ फिर से टीम का दारोमदार रैना पर टिका रहेगा। ब्रैंडन मैकुलम ने अब तक 258 रन बनाए हैं। रैना, मैकुलम और आरोन फिंच तीनों आरसीबी के ‘बिग थ्री’ की बराबरी करने की कोशिश करेंगे। 
 
गेंदबाजी गुजरात के लिए बड़ी समस्या है। उसके गेंदबाजों ने छह मैचों में अब तक केवल 26 विकेट लिए हैं। उसे अपने तेज गेंदबाज एंड्रयू टाई के फिट होने की उम्मीद है। उन्होंने अब तक चार मैचों में हैट्रिक सहित नौ विकेट लिए हैं। गुजरात की टीम में शामिल मुख्य गेंदबाज रवींद्र जडेजा हालांकि अब तक नहीं चल पाए हैं जबकि प्रवीण कुमार की भी तेजी और स्विंग में पैनापन नहीं है। केवल केरल के तेज गेंदबाज बासिल थम्पी ने उसकी तरफ से अच्छा प्रदर्शन किया है। 
 
टीमें इस प्रकार हैं : रायल चैलेंजर्स बेंगलुरु : विराट कोहली (कप्तान), टाइमल मिल्स, अनिकेत चौधरी, प्रवीण दुबे, बिली स्टानलेक, एबी डिविलियर्स, क्रिस गेल, युजवेंद्र चहल, हर्षल पटेल, मनदीप सिंह, एडम मिल्ने, श्रीनाथ अरविंद, केदार जाधव, शेन वॉटसन, स्टुअर्ट बिन्नी, सैमुअल बद्री, इकबाल अब्दुल्ला, ट्रेविस हेड, सचिन बेबी, अवेश खान, तबरेज शम्सी में से।
 
गुजरात लायंस : सुरेश रैना (कप्तान), अक्षदीप नाथ, शुभम अग्रवाल, बासिल थम्पी, चिराग सूरी, जेम्स फाकनर, इरफान पठान, आरोन फिंच, मनप्रीत गोनी, ईशान किशन, रवींद्र जडेजा, शादाब जकाती, दिनेश कार्तिक, धवल कुलकर्णी, शिविल कौशिक, प्रवीण कुमार, ब्रेंडन मैकुलम, मुनाफ पटेल, प्रथम सिंह, जैसन राय, प्रदीप सांगवान, जयदेव शाह, शैली शौर्या, नाथू सिंह, ड्वेन स्मिथ, तेजस बारोका, एंड्रयू टाई में से। (भाषा) 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख हरभजन ने लगाया नस्लभेद का आरोप