IPL 2019 : आईपीएल का दिलचस्प इतिहास

मुंबई। 23 मार्च से आईपीएल 12 शुरू होने जा रहा है और 12 मई को खेले जाने वाले फाइनल मैच के पूर्व तक पूरी क्रिकेट बिरादरी क्रिकेट के रोमांच में गोते लगाते नजर आएगी। आईपीएल में दिन के मैचों का समय 4 बजे तथा रात के मैचों का समय 8 बजे से रहेगा। आईपीएल के अब तक 11 संस्करण हो चुके हैं। आइए इसके इतिहास पर नजर डालें...
 
आईपीएल 2018 की चैंपियन चेन्नई : आईपीएल 2018 का फाइनल मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया था। इस रोमांचक मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी थी। सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान केन विलियम्सन की टीम ने 6 विकेट के नुकसान पर 178 रन बनाए थे और सीएसके को 179 रनों का लक्ष्य दिया था जिसे उसने 2 विकेट खोकर अर्जित कर लिया।
 
इस मैच में विलियम्सन ही ऐसे बल्लेबाज थे जिन्होंने अपनी टीम के लिए सबसे अधिक रन (47) बनाए थे। चेन्नई सुपर किंग्स के बल्लेबाज शेन वॉटसन ने 75 गेंदों पर नाबाद शतक लगाकर आईपीएल 2018 की ट्रॉफी के साथ ही 8 विकेट से टीम को जीत दिलाई थी। इस मैच में वॉटसन ने 117 रनों की पारी में 8 छक्के और 11 चौके लगाए थे जिसके लिए उन्हें 'मैन ऑफ द मैच' भी चुना गया था।
 
आईपीएल 2017 की चैंपियन इंडियंस : आईपीएल 2017 का फाइनल मुकाबला मुंबई इंडियंस और राइजिंग पुणे सुपरजॉइंट्स के बीच 21 मई को राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम, हैदराबाद में खेला गया था। इस मैच में मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 129 रन बनाए थे और पुणे को 130 रनों का लक्ष्य दिया। जवाब में पुणे के कप्तान स्टीव स्मिथ ने इस रोमांचक मैच और आईपीएल की ट्रॉफी को मात्र 1 रन से गंवा दिया था। उस 1 रन में मुंबई इंडियंस को 2017 का विजेता बनाया था।
 
आईपीएल 2016 की चैंपियन सनराइजर्स हैदराबाद : आईपीएल 2016 का फाइनल मैच सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के साथ एम चिन्नास्वामी स्टेडियम बेंगलुरु में खेला गया था। इस मैच में हैदराबाद ने टॉस भी जीता और आईपीएल की ट्रॉफी को भी अपने नाम किया था। हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट के नुकसान पर 208 रन बनाए थे और आरसीबी को 209 का लक्ष्य दिया। विराट कोहली की टीम आरसीबी इस लक्ष्य तक नहीं पहुंच पाई और हैदराबाद की टीम चैंपियन बन गई।
 
आईपीएल 2015 की चैंपियन इंडियंस : आईपीएल 2015 का फाइनल मैच मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच ईडन गार्डन कोलकाता में 24 मई को खेला गया था। इस मैच में कप्तान महेंद्र सिंह ने टॉस तो जीत लिया लेकिन आईपीएल की ट्रॉफी नहीं जीत सके।
 
रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट पर 202 रन बनाए और धोनी की कप्तानी वाली टीम चेन्नई सुपर किंग्स को 203 रनों का लक्ष्य दिया। इस लक्ष्य को धोनी की टीम हासिल नहीं कर पाई और 41 रनों के साथ मैच व आईपील की ट्रॉफी भी हार गई।
 
आईपीएल 2014 की चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स : आईपीएल 2014 का फाइनल मुकाबला एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम बेंगलुरु में कोलकाता नाइट राइडर्स और किंग्स इलेवन पंजाब के हुआ था। इस रोमांचक मैच में कोलकाता ने टॉस के साथ-साथ आईपीएल 2014 की ट्रॉफी भी अपने नाम की। जॉर्ज बेली पंजाब टीम के कप्तान थे। उन्होंने पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट के नुकसान पर 199 रन बनाए थे।
 
इस मैच की रोचक बात यह थी कि टीम के कुल रनों के विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के बल्ले से 115 बहुमूल्य रन निकले थे। गौतम गंभीर की कप्तानी केकेआर ने इस मुकाबले को 3 विकेट से जीतकर आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम की।
 
आईपीएल 2013 की चैंपियन इंडियंस : आईपीएल 2013 का फाइनल मैच मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच ईडन गार्डन कोलकाता में खेला गया था। इस रोमांचक मुकाबले में मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस और आईपीएल की ट्रॉफी दोनों जीते थे। इस मैच में मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपर किंग्स को 23 रनों से हराया था।
 
आईपीएल 2012 की चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स : आईपीएल 2012 का फाइनल मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच चेन्नई में 27 मई को खेला गया था। इस मैच में चेन्नई के कप्तान धोनी ने टॉस तो जीत लिया लेकिन वे आईपीएल की ट्रॉफी नहीं जीत सके। गौतम गंभीर की कप्तानी वाली टीम केकेआर ने 5 विकेट से फाइनल मुकाबले को जीतकर आईपीएल ट्रॉफी पर अपना अधिकार जमाया।
 
आईपीएल 2011 की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स : आईपीएल 2011 का फाइनल मैच चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच चेन्नई में खेला गया था। इस मैच में चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस के साथ-साथ आईपीएल ट्रॉफी भी जीती थी। इस रोमांचक मुकाबले में चेन्नई ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 58 रनों से हराया था।
 
आईपीएल 2010 की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स : आईपीएल 2010 का फाइनल मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच मुंबई में खेला गया था। इस मैच में चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस के साथ आईपीएल ट्रॉफी को भी जीता था। इस मैच में धोनी ने सचिन तेंदुलकर की कप्तानी वाली टीम मुंबई को 22 रनों से शिकस्त दी थी।
 
आईपीएल 2009 की चैंपियन डेक्कन चार्जर्स : आईपीएल 2009 का फाइनल मुकाबला डेक्कन चार्जर्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला गया था। इस रोमांचक मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने टॉस तो जीत लिया लेकिन आईपीएल की ट्रॉफी से उसे हाथ धोना पड़ा। इस मैच को डेक्कन चार्जर्स ने 6 रन से जीतकर आईपीएल का खिताब अपने नाम किया।
 
आईपीएल 2008 की चैंपियन राजस्थान रॉयल्स : आईपीएल 2008 का फाइनल मुकाबला राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच पहली बार मुंबई में खेला गया था। इस रोमांचक मुकाबले में राजस्थान ने टॉस और आईपीएल की ट्रॉफी भी अपने नाम कर ली थी। इस मैच में राजस्थान ने चेन्नई को 3 विकेट से हराकर आईपीएल के पहले संस्करण की ट्रॉफी जीतने का सम्मान पाया था।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख IPL 2019 : 'सिक्सर किंग' क्रिस गेल ये धमाकेदार रिकॉर्ड बनाने से 8 कदम दूर