धोनी की गैर मौजूदगी में हैदराबाद ने चेन्नई सुपरकिंग्स को 6 विकेट से हराया

बुधवार, 17 अप्रैल 2019 (23:53 IST)
हैदराबाद। करिश्माई लेग स्पिनर राशिद खान (17 रन पर 2 विकेट) की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन और ओपनरों डेविड वॉर्नर (50) तथा जानी बेयरस्टो (नाबाद 61) के शानदार अर्द्धशतकों की बदौलत सनराइजर्स हैदराबाद ने चोटी की टीम और गत चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स को आईपीएल-12 के मुकाबले में बुधवार को 6 विकेट से पराजित कर उसका विजय रथ रोक दिया।
 
अपने नियमित कप्तान महेंद्रसिंह धोनी के बिना इस मुकाबले में खेलने उतरी चेन्नई की टीम 20 ओवर में 5 विकेट पर 132 रन ही बना पाई।
 
हैदराबाद ने 16.5 ओवर में 4 विकेट पर 137 रन बनाकर जीत अपने नाम की। चेन्नई की 9 मैचों में यह दूसरी हार है लेकिन वह 14 अंकों के साथ शीर्ष पर बरकरार है। हैदराबाद को 8 मैचों में चौथी जीत हासिल हुई और अब उसके आठ अंक हो गए हैं।
 
चेन्नई की टीम इस मुकाबले में अपने नियमित कप्तान महेंद्रसिंह धोनी के बिना उतरी और टीम की कप्तानी सुरेश रैना ने संभाली। हालांकि धोनी के न खेलने का असर चेन्नई की बल्लेबाजी पर साफ़ नजर आया और टीम 132 तक ही पहुंच पाई।
 
चेन्नई की तरफ से ओपनर फाफ डू प्लेसिस ने 31 गेंदों में 3 चौकों और 3 छक्कों की मदद से सर्वाधिक 45 रन बनाए। शेन वॉटसन ने 29 गेंदों में चार चौकों के सहारे 31 रन का योगदान दिया।
 
वॉटसन और डू प्लेसिस ने पहले विकेट के लिए 95 ओवर में 79 रन की शानदार साझेदार की, लेकिन बाद के बल्लेबाज रन गति को तेजी नहीं दे पाए। चेन्नई ने इस साझेदारी के टूटने के बाद आखिरी 101 ओवर में मात्र 53 रन जोड़े। हैदराबाद के गेंदबाजों ने अंतिम 10 ओवरों में काफी सटीक गेंदबाजी की।
 
अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान ने चेन्नई के बल्लेबाजों पर अंकुश लगा दिया और चार ओवर में मात्र 17 रन देकर दो विकेट झटके। खलील अहमद को 22 रन पर एक विकेट, शाहबाज नदीम को 24 रन पर एक विकेट और विश्व कप टीम में चुने गए विजय शंकर को 11 रन पर 1 विकेट मिला।
 
कप्तानी संभालने वाले रैना ने 13 गेंदों में 2 चौकों की मदद से 13 रन बनाए जबकि विश्व कप टीम के वैकल्पिक खिलाड़ियों में शामिल किए गए अंबाती रायुडू ने 21 गेंदों में दो चौकों के सहारे नाबाद 25 रन बनाए।
 
रवींद्र जडेजा 20 गेंदों में 10 रन बनाकर नाबाद रहे। केदार जाधव एक रन बनाकर आउट हुए। राशिद ने रैना और जाधव के विकेट लिए।
 
हैदराबाद ने लक्ष्य का पीछा करते हुए शानदार शुरुआत की और पहले विकेट के लिए 5.4 ओवर में 66 रन जोड़े। ओपनर डेविड वॉर्नर ने जैसे चौकों की झड़ी लगा दी। 
 
वॉर्नर ने मात्र 25 गेंदों में 10 चौके लगाते हुए 50 रन ठोके। वॉर्नर को दीपक चाहर ने आउट किया। ओपनिंग साझेदारी के 66 रन में 50 रन का योगदान अकेले वॉर्नर का था। वॉर्नर ने आईपीएल में 42वां अर्द्धशतक बनाया।
 
कप्तान केन विलियम्सन को लेग स्पिनर इमरान ताहिर ने अपनी ही गेंद पर लपक लिया। विलियम्सन पांच गेंदों पर तीन रन ही बना सके। विश्व कप टीम में चुने गए और बहस का विषय बन गए ऑलराउंडर विजय शंकर 11 गेंदों में 7 रन ही बना सके। ताहिर की गेंद पर शंकर विकेटकीपर सैम बिलिंग्स के हाथों लपके गए।
 
हैदराबाद का दूसरा विकेट 71 और तीसरा विकेट 105 के स्कोर पर गिरा। दूसरे छोर पर जमकर खेल रहे जॉनी बेयरस्टो ने आईपीएल में अपना दूसरा अर्द्धशतक पूरा किया और टीम को जीत को मंजिल के करीब ला दिया। चेन्नई के पास ऐसा स्कोर नहीं था जिससे हैदराबाद टीम दबाव में आ पाती। दीपक हुड्डा 16 गेंदों में 13 रन बनाकर टीम के 131 के स्कोर पर आउट हुए।
 
बेयरस्टो ने विजयी छक्का मारकर मैच समाप्त कर दिया। बेयरस्टो 44 गेंदों में 3 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 61 रन बनाकर नाबाद रहे।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख IPL: आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद और चेन्नई सुपर किंग्स मैच के हाईलाइट्‍स