Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

आंद्रे रसेल का तूफानी प्रदर्शन, कोलकाता ने लगातार 6 हार के बाद चखा जीत का स्वाद

हमें फॉलो करें webdunia
सोमवार, 29 अप्रैल 2019 (00:39 IST)
कोलकाता। आंद्रे रसेल की अगुआई में बल्लेबाजों के कमाल के बाद गेंदबाजों के धमाल से कोलकाता नाइट राइडर्स ने रविवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियन्स को 34 रन से हराकर लगातार 6 हार के क्रम को तोड़ते हुए प्लेऑफ में जगह बनाने की उम्मीदों को जीवंत रखा।

केकेआर की टी20 क्रिकेट में यह 100वीं जीत भी है। टीम ने आईपीएल में अब तक 91 जबकि चैंपियन्स लीग टी20 में 9 जीत दर्ज की हैं।
 
केकेआर ने सलामी बल्लेबाजों शुभमन गिल (76) और क्रिस लिन (54) के अर्धशतकों के बाद रसेल (40 गेंद में नाबाद 80, 8 छक्के, 6 चौके) की तेजतर्रार पारी से 2 विकेट पर 232 रन बनाए, जो मौजूदा सत्र का सर्वोच्च स्कोर है। इससे पहले सनराइजर्स हैदराबाद ने 31 मार्च को रायल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ दो विकेट पर 231 रन बनाए थे।
webdunia
शुभमन गिल ने 45 गेंद की अपनी पारी में 4 छक्के और 6 चौके जड़ने के अलावा लिन के साथ पहले विकेट के लिए 96 और रसेल के साथ दूसरे विकेट के लिए 62 रन की साझेदारी भी की।
 
इसके जवाब में मुंबई इंडियन्स की टीम हार्दिक पंड्या (34 गेंद में 91 रन, 6 चौके, 9 छक्के) की ताबड़तोड़ पारी के बावजूद 7 विकेट पर 198 रन ही बना सकी। हार्दिक के अलावा टीम का कोई बल्लेबाज टिककर नहीं खेल पाया और उनके बाद शीर्ष स्कोरर सूर्यकुमार यादव रहे जिन्होंने 26 रन बनाए।
 
हार्दिक पांड्‍या ने आईपीएल में सबसे तेज अर्धशतक भी जड़ा। उन्होंने 17 गेंदों में 50 रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। उनसे ऋषभ पंत ने 18 गेंदों पर अर्धशतक जड़ने का कीर्तिमान बनाया था।
 
केकेआर की ओर से रसेल ने गेंदबाजी में भी कमाल दिखाते हुए 25 रन देकर 2 विकेट चटकाए। हैरी गुर्नी और सुनील नारायण ने भी क्रमश: 37 और 44 रन देकर 2-2 विकेट चटकाए।
webdunia
इस जीत से केकेआर के 12 मैचों में 5 जीत से 10 अंक हो गए हैं और टीम अंक तालिका में पांचवें स्थान पर है। मुंबई इंडियन्स 12 मैचों में 14 अंक के साथ तीसरे स्थान पर बरकार है। कोलकाता को अब अगला मैच 5 मई को मुंबई इंडियंस से मुंबई में खेलना है जबकि मुंबई अपना अगला मैच 2 मई को अपने घर में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेलेगी।
 
लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई की टीम की शुरुआत काफी खराब रही और 58 रन तक ही उसके शीर्ष 4 बल्लेबाज पैवेलियन लौट गए।
रोहित शर्मा (12) ने संदीप वारियर के पहले ओवर में दो चौकों के साथ शुरुआत की लेकिन नारायण ने क्विंटन डिकाक को खाता खोले बिना ही रसेल के हाथों कैच करा दिया।
 
गुर्नी ने रोहित को पगबाधा करके मुंबई को करारा झटका दिया। एविन लुईस (15) और सूर्यकुमार यादव (26) ने पावर प्ले में टीम का स्कोर दो विकेट पर 41 रन तक पहुंचाया।
 
रसेल ने लुईस को विकेटकीपर कप्तान दिनेश कार्तिक के हाथों कैच कराके मुंबई को तीसरा झटका दिया और फिर अगले ओवर में सूर्यकुमार को भी कार्तिक के हाथों कैच कराके मुंबई का स्कोर चार विकेट पर 58 रन किया। 
 
कीरोन पोलार्ड और हार्दिक ने इसके बाद पारी को संवारा। हार्दिक ने आक्रमक रुख अपनाते हुए पीयूष चावला के लगातार ओवरों में दो-दो छक्के जड़कर 12वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। 
 
नारायण ने पोलार्ड को नितीश राणा के हाथों कैच कराके हार्दिक के साथ उनकी 63 रन की साझेदारी का अंत किया। पोलार्ड ने 21 गेंद में 20 रन बनाए। हार्दिक ने नारायण की अगली गेंद पर छक्के के साथ सिर्फ 17 गेंद में अर्धशतक पूरा किया जो मौजूदा टूर्नामेंट का सबसे तेज अर्धशतक है। 
 
मुंबई इंडियन्स को अंतिम 5 ओवर में जीत के लिए 93 रन की दरकार थी। हार्दिक ने 16वें ओवर में चावला पर एक छक्के और दो चौके से 20 रन बटोरे। उन्होंने नारायण के अगले ओवर में भी लगातार गेंदों पर चौका और छक्का मारा। हार्दिक ने गुर्नी की लगातार गेंदों पर भी छक्का और चौका मारा लेकिन इसी ओवर में रसेल को कैच दे बैठे। 
 
मुंबई को अंतिम 2 ओवर में जीत के लिए 48 रन की दरकार थी और उसके लिए यह स्कोर पहाड़ जैसा साबित हुआ। मुंबई की टीम 7 विकेट पर 198 रन ही बना सकी।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

आईपीएल में कोलकाता नाइटराइडर्स और मुंबई इंडियंस मैच के हाईलाइट्‍स