Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

बेंगलोर ने कोलकाता को 8 विकेट से हराया, अंकतालिका में दूसरे नंबर पर पहुंची

webdunia
बुधवार, 21 अक्टूबर 2020 (22:50 IST)
अबुधाबी। तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज (8 रन पर 3 विकेट) की घातक गेंदबाजी से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने कोलकाता नाइटराइडर्स को बुधवार को एकतरफा अंदाज में 8 विकेट से पीटकर आईपीएल तालिका में दूसरा स्थान हासिल कर लिया।
 
बेंगलोर ने इस मुकाबले में कोलकाता को 20 ओवर में 8 विकेट पर 84 रन के मामूली स्कोर पर रोकने के बाद 13.3 ओवर में 2 विकेट पर 85 रन बनाकर शानदार जीत हासिल की। बेंगलोर की 10 मैचों में यह 7वीं जीत है और वह 14 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। कप्तान विराट कोहली की बेंगलोर टीम अब प्लेऑफ में जगह बनाने से मात्र एक जीत दूर रह गई है। सिराज को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।
 
इस आईपीएल में सबसे कम स्कोर बनाने वाली कोलकाता को 10 मैचों में 5वीं हार का सामना करना पड़ा और वह 10 अंकों के साथ चौथे स्थान पर है। कोलकाता को आईपीएल के प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए अपने शेष चार मैचों में कम से कम तीन मैच जीतने होंगे।
 
छोटे लक्ष्य का पीछा करते हुए बेंगलोर ने शानदार शुरुआत की और पहले विकेट के लिए 46 रन जोड़े। ऐसा लग रहा था कि बेंगलोर इस मुकाबले को बिना कोई विकेट गंवाए जीतेगी ताकि उसका नेट रनरेट कुछ सुधर सके लेकिन पिछले मैच के हीरो लॉकी फर्ग्युसन ने सातवें ओवर में आरोन फिंच को विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के हाथों कैच करा दिया। फिंच ने 21 गेंदों पर 16 रन में दो चौके लगाए।
 
इसी ओवर की चौथी गेंद पर देवदत्त पडिकल अनावश्यक रन लेने की कोशिश में रनआउट हो गए। पडिकल ने 17 गेंदों पर 25 रन में तीन चौके लगाए। दो विकेट लगातार गिरने के बाद कप्तान विराट कोहली को मैदान में उतरना पड़ गया।
विराट और गुरकीरत सिंह मान ने बेंगलुरु को 14वें ओवर में जीत की मंजिल पर पहुंच दिया। गुरकीरत ने ऊपरी बल्लेबाजी क्रम में मौका मिलने का पूरा फायदा उठाते हुए 12वें ओवर में वरुण चक्रवर्ती पर लगातार 2 चौके मारे। विराट ने 13वें ओवर में फर्ग्युसन की पहली गेंद पर चौका मारा और इस चौके के साथ आईपीएल में 500 चौके भी पूरे कर लिए। विराट ने टीम के लिए विजयी रन बनाया।
 
विराट ने 17 गेंदों पर 2 चौकों की मदद से नाबाद 18 और गुरकीरत ने 26 गेंदों पर चार चौकों की मदद से नाबाद 21 रन बनाए। फर्ग्युसन ने 4 ओवर में 17 रन देकर 1 विकेट लिया।
 
सिराज को इस मुकाबले में शाहबाज अहमद की जगह शामिल किया गया और इस आईपीएल में सिराज का यह चौथा मैच था। सिराज ने इस मौके का पूरा फायदा उठाते हुए टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी कोलकाता को अपने पहले स्पैल में झकझोर दिया।
 
सिराज ने पारी के दूसरे और अपने पहले ओवर में लगातार गेंदों पर राहुल त्रिपाठी और नीतीश राणा को आउट कर दिया। सिराज ने अपने दूसरे ओवर में टॉम बैंटन को पैवेलियन का रास्ता दिखा दिया। सिराज ने अपने पहले 2 ओवर में बिना कोई रन दिए 3 विकेट लेकर कोलकाता को ऐसा झकझोरा कि टीम अंत तक नहीं उबर सकी।
 
त्रिपाठी एक रन बना सके। राणा का खाता नहीं खुला जबकि बैंटन ने 10 रन बनाए। नवदीप सैनी ने शुभमन गिल को पारी के तीसरे ओवर में आउट किया। गिल ने 6 गेंदों में एक रन बनाया। कोलकाता ने 6 ओवर के पॉवरप्ले में मात्र 17 रन जोड़कर 4 विकेट गंवा दिए।
 
रही सही कसर लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने पूर्व कप्तान दिनेश कार्तिक को पगबाधा कर पूरी कर दी। कार्तिक 14 गेंदों में चार रन बना सके और कोलकाता का पांचवां विकेट 32 के स्कोर पर गिर गया। पैट कमिंस छठे बल्लेबाज के रूप में 40 के स्कोर पर आउट हुए। कमिंस का विकेट भी चहल ने झटका।
 
कप्तान इयोन मोर्गन ने संघर्ष करते हुए 34 गेंदों पर 3 चौकों और एक छक्के की मदद से 30 रन बनाए। मोर्गन का विकेट 57 के स्कोर पर गिरा। मोर्गन को वॉशिंगटन सुंदर ने आउट किया।

कुलदीप यादव ने 12 और फर्ग्युसन ने नाबाद 19 रन बनाकर टीम को 84 तक पहुंचाया। कुलदीप आखिरी गेंद पर रन आउट हुए। बेंगलोर के लिए सिराज के 3 विकेट के अलावा चहल ने 15 रन पर 2 विकेट लिए जबकि सैनी और सुंदर को 1-1 विकेट मिला। (वार्ता)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

IPL 2020 : हार के बाद कप्तान श्रेयस अय्‍यर बोले- स्कोर में 10 रन कम रह गए...