Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

डिविलियर्स के तूफान में उड़े राजस्थान रॉयल्स, 7 विकेट से मिली हार

webdunia
शनिवार, 17 अक्टूबर 2020 (18:40 IST)
दुबई। मिस्टर 360 डिग्री के नाम से मशहूर एबी डिविलियर्स की 6 छक्कों से सजी नाबाद 55 रन की तूफानी पारी के दम पर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने राजस्थान रॉयल्स को शनिवार को 7 विकेट से हराकर आईपीएल में 9 मैचों में छठी जीत हासिल कर ली।
 
राजस्थान ने कप्तान स्टीवन स्मिथ (57) की शानदार अर्द्धशतकीय पारी से 20 ओवर में 6 विकेट पर 177 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया, लेकिन डिविलियर्स के विस्फोटक छक्कों के सामने यह स्कोर बौना साबित हुआ। बेंगलुरु ने 19.4 में 3 विकेट पर 179 रन बनाकर जीत अपने नाम की।
 
मैन ऑफ द मैच डिविलियर्स ने मात्र 22 गेंदों में 1 चौका और 6 छक्के उड़ाते हुए नाबाद 55 रन ठोके और अकेले अपने दम पर टीम को जीत दिला दी। डिविलियर्स ने विजयी छक्का मारकर मैच समाप्त किया।
 
 
बेंगलुरु को आखिरी दो ओवरों में जीत के लिए 35 रन की जरूरत थी और डिविलियर्स के मैदान पर रहते टीम की उम्मीदें बनी हुई थीं। डिविलियर्स ने 19वें ओवर में बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट की पहली तीन गेंदों पर छक्के जड़ दिए। गुरकीरत सिंह ने पांचवीं गेंद पर चौका मारा। इस ओवर में 25 रन गए और बेंगलुरु के लिए अब लक्ष्य आसान हो गया।
 
डिविलियर्स ने आखिरी ओवर में जोफ्रा आर्चर की चौथी गेंद पर लम्बा छक्का मारकर मैच निपटा दिया। डिविलियर्स ने छक्के के साथ अपना अर्द्धशतक पूरा किया। डिविलियर्स ने इसके साथ ही 25 या उससे कम गेंदों में सर्वाधिक 12 अर्द्धशतक बनाने के हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली।
 
डिविलियर्स के साथ गुरकीरत 17 गेंदों में एक चौके की मदद से 19 रन बनाकर नाबाद रहे। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 77 रन की मैच विजयी अविजित साझेदारी की।
 
बेंगलुरु के लिए ओपनर देवदत्त पडिकल ने 37 गेंदों पर 2 चौकों की मदद से 35 रन, आरोन फिंच ने 11 गेंदों में 2 छक्कों के सहारे 14 रन और कप्तान विराट कोहली ने 32 गेंदों में एक चौके और दो छक्कों की मदद से 43 रन बनाए। विराट का विकेट 14वें ओवर में 102 के स्कोर पर गिरा, लेकिन इसके बाद डिविलियर्स ने अकेले अपने दम पर मैच समाप्त कर ही दम लिया।
 
इससे पूर्व राजस्थान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए स्मिथ के 36 गेंदों में 6 चौकों और एक छक्के की मदद से 57 रन की बदौलत बेंगलुरु को चुनौतीपूर्ण लक्ष्य दिया लेकिन डिविलियर्स के छक्कों ने इस स्कोर को बौना बना दिया।
 
राजस्थान को बेन स्टोक्स और रॉबिन उथप्पा ने अच्छी शुरुआत दिलाई और दोनों बल्लेबाजों के बीच पहले विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी हुई। स्टोक्स क्रिस मोरिस की गेंद पर एबी डीविलियर्स को कैच थमा बैठे और 19 गेंदों में दो चौके के सहारे सिर्फ 15 रन ही बना सके। स्टोक्स के आउट होने के बाद उथप्पा भी ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सके और लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने उन्हें आरोन फिंच के हाथों कैच कराकर उनकी पारी का अंत किया। उथप्पा ने 22 गेंदों में 7 चौकों और एक छक्के की मदद से 41 रन बनाए।
 
पिछले कुछ मुकाबलों से विफल चल रहे संजू सैमसन का बल्ला इस मुकाबले में भी खामोश रहा और वे सिर्फ 9 रन ही बना सके। सैमसन ने 6 गेंदों की अपनी पारी में एक छक्का लगाया। मजबूत शुरुआत के बाद राजस्थान की पारी बीच में लड़खड़ा गई, लेकिन स्मिथ ने सधी हुई बल्लेबाजी कर टीम का स्कोर लड़ने लायक पहुंचा दिया।
 
स्मिथ हालांकि 20वें ओवर की दूसरी गेंद पर बाउंड्री लगाने की कोशिश में अपना विकेट गंवा बैठे। शाहबाज अहमद ने बाउंड्री पर स्मिथ का बेहतरीन कैच पकड़ा। राजस्थान की पारी में विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर ने 25 गेंदों में एक चौके तथा एक छक्के की मदद से 24, राहुल तेवतिया ने 11 गेंदों में एक चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 19 रन बनाए जबकि जोर्फा आर्चर दो रन बनाकर राजस्थान की पारी की अंतिम गेंद पर आउट हुए।
 
बेंगलुरु की ओर से क्रिस मोरिस सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 4 ओवर में 26 रन देकर चार विकेट और युजवेंद्र चहल ने 4 ओवर में 34 रन देकर 2 विकेट लिए।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

स्टीव वॉ ने भारत में क्रिकेट की दीवानगी को कैमरे में किया कैद