Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

IPL-13 : जीत की पटरी पर लौटी धोनी की 'चेन्नई एक्सप्रेस', हैदराबाद को दी 20 रनों से शिकस्त

webdunia

वेबदुनिया न्यूज डेस्क

मंगलवार, 13 अक्टूबर 2020 (23:23 IST)
दुबई। चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) ने आईपीएल-13 (IPL-13) के 29वें मैच में आज सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) पर 20 रन से रोमांचक जीत दर्ज करके प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदों को जीवित रखा है। केन विलियम्सन का अर्धशतक (57) भी हैदराबाद को जीत नहीं दिला सका। टॉस जीतकर चेन्नई ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 167 रन बनाए। हैदराबाद की टीम 8 विकेट खोकर 147 रन ही बना सकी। 

ब्रावो ने अंतिम ओवर में दिलाई आठवीं सफलता : हैदराबाद को आखिरी 6 गेंदों में जीत के लिए 22 रनो की जरूरत थी। धोनी ने ब्रावो को मोर्चे पर लगाया। तीसरी गेंद पर बड़ा शॉट लगाने के प्रयास में शाहबाज नदीम (5) को ब्रावो ने अपनी ही गेंद पर लपक लिया। 146 पर 8 विकेट खोने के बाद हैदराबाद की हार तय हो गई थी। बाद की 3 गेंदों में 2 रन और बने। स्कोर पहुंचा 20 ओवर में 8 विकेट पर 148 रन।

चेन्नई को जीत दिलाने वाले अस्त्र : चेन्नई ने इस मैच में 3 स्पिनरों समेत 7 गेंदबाजों के साथ हैदराबाद के खिलाफ जंग लड़ी। उसने एक बल्लेबाज कम खिलाया। ब्रावो ने 3 ओवर में 26 रन देकर 2 और कर्ण शर्मा ने 4 ओवर में 37 रन देकर 2 विकेट लिए। सैम कुरेन, रवींद्र जडेजा और शार्दुल ठाकुर के हिस्से में 1-1 विकेट आया।

राशिद खान हिट विकेट आउट : राशिद खान ( 8 गेंद, 14 रन) शार्दुल ठाकुर के 19वें ओवर की आखिरी गेंद पर दुर्भाग्य से हिट विकेट आउट हो गए। हैदराबाद को अंतिम 6 गेंदों में 22 रनों की जरूरत। उसने 146 रन पर 7 विकेट गंवा दिए हैं। 
webdunia

कर्ण ने विलियम्सन को अपने जाल में फंसाया : कर्ण शर्मा के 18वें ओवर का स्वागत विलियम्सन ने चौके से किया और अगली गेंद पर छक्का लगाने के प्रयास में वे शार्दुल ठाकुर के हाथों लपके गए। विलियम्सन ने 39 गेंदों में 57 रनों की बेहतरीन पारी खेली। 17.2 ओवर में हैदराबाद का स्कोर 126/6। 

ब्रावो ने चेन्नई को दिलाया ब्रेक थ्रू : ड्‍वेन ब्रावो ने 17वें ओवर में पहली गेंद छक्का खाने के बाद चौथी गेंद पर विजय शंकर को अपने चक्रव्यूह में फंसाया। विजय शंकर छक्का मारने के प्रयास में सीमा रेखा पर जड़ेजा को कैच थमा बैठे। 16.5 ओवर में हैदराबाद का स्कोर 117/5। 

विलियम्सन का चमत्कार ही हैदराबाद को उबार सकता है : केन विलियम्सन का कोई चमत्कार ही हैदराबाद को संकट से उबार सकता है। 15.5 ओवर में हैदराबाद का स्कोर 109/4। विलियम्सन 47 और विजय शंकर 5 रन पर नाबाद हैं। हैदराबाद को 24 गेंदों में 59 रनों की जरूरत है। टीम ने चौथा विकेट प्रियम गर्ग (16) का गंवाया। 

हैदराबाद को 54 गेंदों में चाहिए 101 रन : मैच पर चेन्नई का दबाव बढ़ता जा रहा है। 11 ओवर में हैदराबाद ने 3 विकेट खोकर 64 रन बनाए हैं। उसे अभी भी 54 गेंदों पर जीत के लिए 101 रनों की जरूरत है। केन विलियम्सन 25 और प्रियम गर्ग 4 रन पर नाबाद हैं।
 
जड़ेजा ने बेयरस्टो का शिकार किया : ऑल राउंडर रवींद्र जड़ेजा ने जॉनी बेटरस्टो (23) को बोल्ड करके हैदराबाद का तीसरी विकेट पैवेलियन भेजा। हैदराबाद 9.5 ओवर में 3 विकेट खोकर 59 रन ही बना सका है।
 
7 ओवर में हैदराबाद का स्कोर 46/2 : 7 ओवर में हैदराबाद ने 2 विकेट खोकर 46 रन बनाए हैं। जॉनी बेयरस्टो 16 और केन विलियम्सन 15 रन बनाकर क्रीज पर हैं। हैदराबाद को जीत के लिए अब 76 गेंदों में 122 रनों की जरूरत है। 

हैदराबाद का दूसरा विकेट पैवेलियन लौटा : मनीष पांडे (4) के रूप में हैदराबाद का दूसरा विकेट आउट हुआ। मनीष को ब्रावो ने रन आउट करने में कोई चूक नहीं की। 4.2 ओवर में हैदराबाद का स्कोर 2 विकेट खोकर 32 रन। जॉनी बेयरस्टो 12 और केन विलियम्सन 5 रन पर नाबाद।

हैदराबाद का बड़ा विकेट गिरा, वॉर्नर आउट : हैदराबाद ने चौथे ओवर में कप्तान शेन वॉर्नर (9) का विकेट गंवा दिया। सैम कुरेन ने वॉर्नर को अपनी ही गेंद पर लपक लिया। तब हैदराबाद के खाते में 23 रन ही जुड़े थे। 

चेन्नई ने दिया 168 रनों का लक्ष्य : चेन्नई सुपर किंग्स ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 167 रन बनाकर हैदराबाद को जीत के लिए 168 रनों का लक्ष्य दिया है। रवींद्र जड़ेजा 10 गेंदों पर 3 चौकों व 1 छक्के की मदद से 25 और दीपक चाहर 2 रन पर नाबाद रहे। चेन्नई का छठा विकेट अंतिम ओवर की पहली गेंद पर खलील अहमद ने ब्रावो को बोल्ड करके लिया। 

चेन्नई ने प्राप्त किया है लक्ष्य : इस मैदान पर अब तक सिर्फ 1 बार ही 160 से अधिक का लक्ष्य अर्जित किया है। यह कारनामा चेन्नई सुपर किंग्स ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ किया था।
 
खलिल ने अंतिम ओवर में लुटाए 15 रन : कप्तान वॉर्नर ने अंतिम ओवर के लिए खलील अहमद को गेंद सौंपी। पहली गेंद पर उन्होंने ब्रावो का विकेट ले लिया लेकिन बाद में उन्होंने 15 रन लुटा दिए। इस ओवर में टीवी दर्शकों को रवींद्र जडेजा का गोली जैसा दागा गया चौका और एक गगनभेदी छक्का भी देखने को मिला।

छक्का जड़ने के बाद धोनी आउट : महेंद्र सिंह धोनी ने 102 मीटर गगनभेदी छक्का नटराजन की गेंद पर जड़ा और आखिरी गेंद पर फिर छक्का लगाने के प्रयास में वे विलियम्सन के हाथों कैच आउट हो गए। धोनी ने 13 गेंदों पर 21 रन बनाए। 19 ओवर में चेन्नई का स्कोर 5 विकेट खोकर 152 रन। 
webdunia
हैदराबाद के गेंदबाजों ने शिकंजा कसा : इस मैच में हैदराबाद के गेंदबाजों ने कहर बरपाती गेंदों से चेन्नई पर शिकंजा कसा हुआ है। 17.4 ओवर में चेन्नई 4 विकेट खोकर 136 रन ही बना सका है। धोनी 12 और रवींद्र जडेजा 7 रन बनाकर क्रीज पर हैं। इससे पहले चेन्नई ने शेन वॉटसन (42) और अंबाती रायुडू (41) के विकेट गंवाए। 
 
वॉटसन और रायुडू जमे : 35 रन के कुल स्कोर पर 2 विकेट जल्दी गिरने के बाद शेन वॉटसन और अंबा‍ती रायुडू ने मोर्चा संभाला है। 11.2 ओवर के बाद चेन्नई का स्कोर 75/2। वॉटसन 23 और रायुडू 19 रन पर नाबाद हैं।
 
5 ओवर में चेन्नई का स्कोर 39/2 : चेन्नई की टीम मुश्किल में फंस गई है और उसने 5 ओवर में सिर्फ 39 रनों के कुल स्कोर पर 2 विकेट गंवा दिए हैं। इस समय शेन वॉटसन (2) और अंबा‍ती रायुडू (4) पर पारी को संवारने की बड़ी जिम्मेदारी आ गई है।
 
चेन्नई का दूसरा विकेट गिरा : हैदराबाद के तेज गेंदबाज संदीप शर्मा ने चेन्नई के दूसरे विकेट पर भी नाम लिखवाया। संदीप ने सैम कुरेन (31) के डंडे बिखेरे। चेन्नई का दूसरा विकेट 4.4 ओवर में 35 रन के कुल स्कोर पर गिरा।
 
चेन्नई को पहला झटका, प्लेसिस आउट : तीसरे ओवर में चेन्नई को बहुत बड़ा झटका तब लगा, जब संदीप शर्मा ने फाफ डू प्लेसिस को खाता खोलने के पहले ही पैवेलियन भेज दिया। तब चेन्नई का स्कोर केवल 10 रन था।

कुरेन और प्लेसिस ने की पारी की शुरुआत : चेन्नई सुपर किंग्स की पारी की शुरुआत सैम कुरेन और फाफ डू प्लेसिस ने की है और 1 ओवर में 4 रन बना लिए हैं। कुरेन 3 और प्लेसिस 0 पर क्रीज में हैं। 
 
चेन्नई को 7 में 6 मैच जीतने होंगे : तीन बार की चैम्पियन और पिछले आईपीएल की उपविजेता चेन्नई की टीम को प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए 7 में से 6 मैच हर हाल में जीतने होंगे। चेन्नई ने अब तक 7 मैचों में से सिर्फ 2 मैच जीते हैं और उसके खाते में सिर्फ 4 अंक हैं। ऐसे में एक मैच की हार उसके आईपीएल के सफर को कठिन बना सकती है। नेट रन रेट -0.588 के साथ वह सातवें स्थान पर है।
 
हैदराबाद के पास चौथे स्थान पर पहुंचने का मौका : डेविड वॉर्नर की कप्तानी वाली हैदराबाद यदि आज के मैच में चेन्नई को हरा देती है तो उसके पास चौथे स्थान पर काबिज होने का मौका हो, जो इस वक्त कोलकाता नाइटरा‍इडर्स के पास है। हैदराबाद ने 7 मैचों में से 3 मैच जीते हैं और उसके पास 6 अंक हैं। 
 
दोनों टीमें इस प्रकार हैं : चेन्‍नई सुपर किंग्‍स : शेन वॉटसन, फाफ डू प्‍लेसिस, अंबाती रायुडू, एमएस धोनी (कप्तान), रवींद्र जडेजा, सैम कुरेन, ड्वेन ब्रावो, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, कर्ण शर्मा और पीयूष चावला।
 
सनराइजर्स हैदराबाद : डेविड वॉर्नर (कप्तान), जॉनी बेयरस्‍टो, मनीष पांडे, केन विलियम्सन, प्रियम गर्ग, विजय शंकर, राशिद खान, शहबाज नदीम, संदीप शर्मा, खलील अहमद और टी नटराजन।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

IPL-13 में फ्लॉप रहने के बाद भी MS Dhoni का जलवा, Online Survey में ‘टी 20 किंग’ घोषित