Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

मॉर्गन की जगह कार्तिक फिर हो सकते हैं KKR के कप्तान अगर आयी यह स्थिति

हमें फॉलो करें webdunia
गुरुवार, 16 सितम्बर 2021 (13:12 IST)
इयॉन मॉर्गन पिछले सीजन के दूसरे भाग से ही कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान थे। लेकिन कोलकाता की कप्तानी उनके हाथ में जाने से टीम को कोई फायदा नहीं हुआ है। पिछले सीजन में तो कोलकाता प्लेऑफ में नहीं पहुंच पायी। लेकिन 2021 में तो टीम के हाल और बुरे हैं।

टीम अपने 7 मैचों में से सिर्फ 2 मैच जीत पायी है और अंकतालिका में फिलहाल सिर्फ सनराइजर्स हैदराबाद से आगे है। हालांकि बुरे प्रदर्शन के कारण केकेआर कप्तान नहीं बदलेगी यह स्थिती कोलकाता के लिए तब आएगी जब टीम प्लेऑफ में पहुंच जाएगी जो अभी तो फिलहाल दूर की कौड़ी लग रही है।

दरअसल टीम के कप्तान इयॉन मॉर्गन इंग्लैंड के वनडे टीम के कप्तान भी हैं। जब आईपीएल के प्लेऑफ मुकाबले खेले जाएंगे तो इंग्लैंड का पाकिस्तान दौरा भी शुरु हो जाएगा। इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने अपने खिलाड़ियों को इस दौरे मे भाग लेने की हिदायत दी है। ऐसे में अगर कोलकाता नाइट राइडर्स प्लेऑफ में पहुंच गई तो  इयॉन मॉर्गन कोलकाता टीम के साथ नहीं खेल पाएंगे।

ऐसी स्थिती में कोलकाता नाइट राइडर्स वापस अपने पुराने कप्तान दिनेश कार्तिक के पास जा सकती है। गौरतलब है कि दिनेश कार्तिक ने आईपीएल 2020 के दौरान ही कप्तानी छोड़ दी थी और इसके बाद इंग्लैंड को विश्वकप जिताने वाले बाएं हाथ के बल्लेबाज इयोन मोर्गन केकेआर के कप्तान बने थे।
webdunia

कोलकाता के कप्तान दिनेश कार्तिक पद से यह कहते हुए हटे थे कि उन्हें अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान केंद्रित करना है। यह देखना दिलचस्प रहेगा कि क्या वह वापस कोलकाता टीम के लिए कप्तानी करने में दिलचस्पी दिखाते हैं या नहीं क्योंकि बल्ले से तो यह सीजन भी उनके लिए कोई खास अच्छा नहीं रहा है।

दिनेश कार्तिक ने 7 मैचों में 123 रन बनाए हैं और एक बार भी अर्धशतक बनाने में नाकामयाब रहे हैं। लेकिन उनके अलावा फ्रैंचाइजी शायद ही किसी दूसरे खिलाड़ी पर भरोसा करे। हालांकि कोलकाता नाइट राइडर्स को पहले प्लेऑफ तक जाने की जद्दोजहद करनी पड़ेगी।

वैसे तो कप्तान इयॉन मॉर्गन का फॉर्म दिनेश कार्तिक से भी खराब है। इयॉन मॉर्गन ने इस आईपीएल के 7 मैचों में 92 रन बनाए हैं। जिसमें से 47 रन तो एक ही मैच में आए थे। तो इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि अगर बल्लेबाजी क्रम में मॉर्गन नहीं रहे तो कोलकाता को उतना नुकसान नहीं होगा जितना उनकी कप्तानी के ना होने से होगा।

दर्शकों के सामने खेलने को लेकर उत्साहित केकेआर के मोर्गन और मैकुलम

कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के कप्तान इयोन मोर्गन कोरोना वायरस संबंधित पाबंदियों के हटने के बाद यूएई में रविवार से बहाल होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सत्र के दौरान स्टेडियम में दर्शकों की वापसी से काफी उत्साहित हैं ।

कोविड-19 के बायो-बबल में कई मामले सामने आने के बाद मई में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) को बीच में ही रोक दिया गया था जिसके बचे हुए मैच रविवार से संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में शुरू होंगे।

बुधवार को घोषणा की गयी कि अबुधाबी, दुबई और शारजाह में मैचों को देखने के लिये सीमित संख्या में दर्शकों को स्टेडियम में प्रवेश की अनुमति दी जायेगी जिसमें कोविड-19 प्रोटोकॉल और यूएई सरकार के दिशानिर्देशों का पालन किया जायेगा।
webdunia

केकेआर की वेबसाइट के अनुसार मोर्गन ने अभ्यास सत्र के दौरान कहा, ‘‘इस साल आईपीएल में दर्शकों की वापसी को लेकर काफी उत्साहित हूं। ईडन गार्डन्स पर केकेआर के प्रशंसकों का शोर सुने हुए काफी समय हो गया है। दुर्भाग्य से मैच घरेलू मैदान पर नहीं हो रहे लेकिन मैं यूएई में दर्शकों की आवाज सुनने के लिये बेताब हूं। ’’

मुख्य कोच ब्रैंडन मैकुलम ने भी दर्शकों की स्टेडियम में वापसी के कदम का स्वागत किया और भरोसा जताया कि प्रशंसकों के समर्थन से उन्हें प्लेऑफ स्थान हासिल करने के लक्ष्य में मदद मिलेगी।

मैकुलम ने कहा, ‘‘यह वास्तव में शानदार है। हम इस बारे में चर्चा कर रहे थे कि प्रशंसकों की स्टेडियम में वापसी होगी या नहीं। अब हमें पता चल गया है कि वे स्टेडियम में होंगे तो यह शानदार है। उम्मीद करता हूं कि सारे स्टेडियम केकेआर के प्रशंसकों से भरे होंगे। ’’

बल्लेबाज राहुल त्रिपाठी भी दर्शकों की स्टेडियम में वापसी को लेकर उत्साहित हैं।केकेआर की टीम अबुधाबी में 20 सितंबर को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर से भिड़ेगी।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

धोनी के बाद कौन होगा चेन्नई का कप्तान? 'रविंद्र जड़ेजा' उभर कर आया पहला नाम