Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

पिछले IPL के हीरो रहे हर्षल पटेल ने आखिरकार बैंगलोर को पहुंचाया क्वालिफायर्स में

आखिरी ओवरों में गेंदबाजी से हिचकिचाता नहीं : हर्षल

हमें फॉलो करें webdunia
गुरुवार, 26 मई 2022 (14:14 IST)
कोलकाता: हर्षल पटेल पिछले आईपीएल के हीरो रहे थे। पर्पल कैप जीतकर कई लोग उन्हें पर्पल पटेल कहने लग गए थे। हालांकि इस सत्र में वह वैसा प्रदर्शन नहीं कर पाए जैसी उनसे उम्मीद थी। इस सत्र में वह टॉप 5 गेंदबाजों की लिस्ट में भी मौजूद नहीं है। लेकिन फिर भी वह 19 विकेट निकाल चुके हैं और छठवें पायदान पर मौजूद है।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के तेज गेंदबाज हर्षल पटेल आखिरी ओवरों में गेंदबाजी से घबराते नहीं है बल्कि उनका कहना है कि मैच दर मैच वह इन अत्यधिक दबाव वाले पलों का सामना करना चाहते हैं। घरेलू क्रिकेट में हरियाणा के लिये खेलने वाले पटेल ने डैथ ओवरों में अपनी गेंदबाजी की विविधता का बखूबी प्रयोग किया है । लखनऊ सुपर जाइंट्स के खिलाफ उन्होंने ‘डैथ ओवर विशेषज्ञ’ की अपनी उपाधि के साथ पूरा न्याय किया।

उन्होंने लखनऊ पर 14 रन से मिली जीत के बाद कहा ,‘‘ मैं अच्छा प्रदर्शन कर सकूंगा या नहीं, मैं नहीं जानता और मैं नहीं कह सकता। लेकिन मैं इस तरह के हालात से बार बार गुजरना चाहता हूं। इसमें कोई शक नहीं।’’

उन्होंने कहा ,‘‘ पिछले दो तीन साल से मुझे इसका इंतजार था। मैं हरियाणा के लिये आखिरी ओवरों में गेंदबाजी करता रहा हूं और इसे बड़े स्तर पर करना चाहता था। मैं खुद को उन हालात में बार बार देखना चाहता हूं। कई बार अच्छा प्रदर्शन कर सकूंगा तो कई बार नहीं भी होगा।’’पटेल ने कहा ,‘‘ कई मैचों में पराजय भी हाथ लगेगी लेकिन चलता है। बस चुनौतियों से कतराना नहीं है।’’
पटेल ने लखनऊ के खिलाफ 2 ओवरों में सिर्फ 8 रन दिये। उन्हें 18वें ओवर में गेंद सौंपी गई तब लखनऊ को 41 रन बनाने थे और क्रीज पर केएल राहुल तथा मार्कस स्टोइनिस थे। पटेल ने कहा ,‘‘ मैं नर्वस था। इस तरह के समीकरण पर कोई भी नर्वस होगा। मैने सोचा कि वाइड यॉर्कर से काम नहीं चलेगा। इन बल्लेबाजों का विकेट लेना है और स्टोइनिस सीमा पर कैच दे बैठे।’’लखनऊ के खिलाफ हुए मैच में उन्होंने 4 ओवरों में कुल 25 रन दिए और 1 विकेट लिया।

सत्र के बीच में हो गया था बहन का निधन

मुंबई इंडियंस के खिलाफ रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले तेज गेंदबाज हर्षल पटेल की बहन अर्चिता पटेल का निधन हो गया था। वे कुछ दिनों से बीमार चल रही थीं।

2021 में झटके थे सबसे ज्यादा विकेट

2021 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की खोज रहे पर्पल कैप होल्डर हर्षल पटेल ने पहले मैच में मुंबई के खिलाफ उन्होंने किसी भी सीजने के पहले मैच में 5 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया। टूर्नामेंट अंत होते होते वह रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और किसी भी गेंदबाज द्वारा आईपीएल में विकटों के लिहाज से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर गए। उन्होंने 15 मैचों में 14 की औसत से 32 विकेट चटकाए। यही कारण रहा कि सीजन 2022 के लिए रीलीज करने के बाद भी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने उनको नीलामी में एक बड़ा दाम देकर अपनी टीम में किया।

हर्षल पटेल 10.75 करोड़ में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु

पिछले साल के प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट हर्षल पटेल के लिए आरसीबी, सीएसके और एसआरएच मैदान में उतरे। वह 10 करोड़ का आंकड़ा पार करने वाले खिलाड़ी बने। 10 करोड़ 75 लाख में बेंगलुरु में पर्पल पटेल की घर वापसी हुई।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

नीरज चोपड़ा ने दिया ‘Jav Run Challenge’, युवाओं ने की नीरज के रनअप की नकल