Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

इन 10 सवालों के जवाबों से जानिए कैसे होगी IPL मीडिया राइट्स की ई ऑक्शन

टीमों की जंग के बाद IPL मीडिया राइट्स के लिए OTT की जंग शुरु

हमें फॉलो करें webdunia
शनिवार, 11 जून 2022 (17:48 IST)
मुम्बई: रविवार को आईपीएल मीडिया राइट्स के लिए बोली लगने जा रही है, जिसके तहत अगले पांच वर्षों 2023-27 के लिए प्रसारण अधिकार दिया जाएगा। 2017 में स्टार ने 2.55 बिलियन डॉलर में आईपीएल का ब्रॉडकास्टिंग राइट अपने नाम किया था जोकि क्रिकेट के क्षेत्र में अब तक का सबसे बड़ा क़रार था। पांच वर्षों बाद आईपीएल अब दस टीमों वाले टूर्नामेंट में तब्दील हो चुका है।
webdunia

कब है ई-ऑक्शन: आईपीएल ने पहली बार ई-ऑक्शन के ज़रिए बोली की प्रक्रिया को संचालित किए जाने का निर्णय लिया है। यह आगामी रविवार 12 जून की सुबह 11 बजे से मुंबई में शुरू होगी। हालांकि इसकी कोई अंतिम तिथि नहीं है और आईपीएल ने अगले दिन (दिनों) के लिए नीलामी की प्रक्रिया का विकल्प खुला रखा है। जब तक बोलियां समाप्त नहीं हो जातीं तब नीलामी की प्रक्रिया जारी रहेगी।
webdunia

ई-ऑक्शन क्या है:एक ई-ऑक्शन में, कंपनियों द्वारा एक ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से बोलियां दायर की जाती हैं। एक बंद बोली नीलामी प्रक्रिया के विपरीत, जिसे आईपीएल ने 2017 में ई-नीलामी में अपनाया था, संभावित कंपनियां प्रतियोगियों के बाहर होने तक वृद्धिशील बोलियां दाखिल करती हैं।

किस अवधि तक के लिए मिलेगा प्रसारण का अधिकार: प्रसारण का अधिकार अगले पांच वर्षों के लिए है। प्रसारण अधिकार जीतने वाली कंपनी के पास आईपीएल के 2023 से 2027 संस्करण तक के लिए प्रसारण का अधिकार होगा।
webdunia

कुल कितने पैकेज हैं: कुल चार पैकेज हैं, ए, बी, सी और डी। ए में भारतीय उपमहाद्वीप क्षेत्र में टीवी प्रसारण का अधिकार शामिल है। पैकेज बी में भारतीय उपमहाद्वीप डिजिटल राइट्स हैं। पैकेज सी में केवल भारतीय उपमहाद्वीप के लिए प्लेऑफ़ सहित मैचों के एक विशेष डिजिटल अधिकार शामिल है। पैकेज डी, जिसमें टीवी और डिजिटल दोनों के लिए शेष विश्व के अधिकार शामिल हैं, को दो उप-श्रेणियों में विभाजित किया गया है: संयुक्त आरओडब्ल्यू या पांच अलग-अलग क्षेत्र।
webdunia

पैकेज सी में कौन से मैच शामिल हैं: पैकेज सी में 'स्पेशल पैकेज' मैच शामिल हैं। इस पैकेज को लेकर आईपीएल ने कहा है कि यह सीज़न में मैचों की कुल संख्या के आधार पर अलग-अलग होगा। यदि आईपीएल में 74 मैच शामिल हैं (जैसे आईपीएल 2022), तो विशेष पैकेज में 18 मैच होंगे। यदि एक सीज़न में 74 से अधिक मैच होते हैं, तो स्पेशल पैकेज मैच प्रत्येक अतिरिक्त 10 मैचों के लिए दो चरणों में बढ़ेंगे। लिहाज़ा एक सीजन में यदि 84 मैच होते हैं, तो स्पेशल पैकेज में 20 मैच होंगे और अगर टूर्नामेंट में 94 मैच हैं तो स्पेशल पैकेज में 22 मैच होंगे। आईपीएल ने यह भी बताया है कि यदि सीज़न में 74 से कम मैच होते हैं, तो विशेष पैकेज में खेलों की संख्या आनुपातिक रूप से निर्धारित की जाएगी।
webdunia

बोली प्रक्रिया कैसे काम करेगी: चार पैकेजों में से प्रत्येक का ब्रेस प्राइस प्रति मैच के हिसाब से अलग है। बोलीदाताओं को एक राशि सूचीबद्ध करनी होगी जो कम से कम संचयी बेस प्राइस राशि (प्रत्येक पैकेज के लिए 74 x बेस प्राइस) हो। उच्चतम बोली लगाने वाले को अलग-अलग पैकेज के अधिकार मिलेंगे।
webdunia

प्रत्येक पैकेज के लिए प्रति मैच बेस प्राइस क्या है:पैकेज ए के लिए प्रति मैच बेस प्राइस 49 करोड़ रुपये (लगभग 6.3 मिलियन अमेरिकी डॉलर) है। पैकेज बी के लिए यह प्रति मैच 33 करोड़ रुपये (लगभग 4.2 मिलियन अमेरिकी डॉलर) है। पैकेज सी के लिए यह प्रति मैच 11 करोड़ रुपये (लगभग 1.4 मिलियन अमेरिकी डॉलर) है।

पैकेज डी के लिए यह प्रति मैच 3 करोड़ रुपए (लगभग 390,000 अमेरिकी डॉलर) है। इस आधार पर पैकेज ए के लिए बेस प्राइस होगा: 74 x 49 करोड़ x 5 (सीज़न) = 18,130 करोड़ (2.33 बिलियन अमरीकी डॉलर)। पैकेज बी के लिए बेस प्राइस 12,210 करोड़ रुपये (1.57 अरब अमेरिकी डॉलर) होगा। पैकेज डी के लिए यह 1,110 करोड़ रुपये (142.8 मिलियन अमेरिकी डॉलर) होगा।
webdunia

क्या सभी पैकेज के लिए एक साथ बोलियां लगाई जाएंगी: पैकेज ए और बी के लिए बोलियां एक साथ जमा की जाएंगी। एक बार दोनों पैकेजों के लिए विजेता बोलियां निर्धारित हो जाने के बाद, सी और डी के लिए बोलियां एक साथ जमा की जाएंगी।
webdunia

क्या बोलीदाता एक से अधिक पैकेज के लिए बोली लगा सकते हैं:हां, एक बोलीदाता विभिन्न पैकेजों के लिए प्रतिस्पर्धा कर सकता है। हालांकि, पैकेज ए और बी के विजेताओं के पास अतिरिक्त बोली लाभ होंगे। पैकेज ए का विजेता पैकेज बी (नीचे समझाया गया) के लिए उच्चतम बोली लगाने वाले के साथ एक बोली प्रतियोगिता में प्रवेश कर सकता है और पैकेज बी के विजेता पैकेज सी और डी के लिए उच्चतम बोली लगाने वालों के साथ बोली लगाने की प्रतियोगिता में शामिल हो सकते हैं।

आईपीएल ने अलग-अलग कैटेगरी के विजेताओं को अलग-अलग पैकेज के लिए विजेता बोलियों का मिलान करने के लिए प्रोत्साहन दिया है। उदाहरण के लिए, पैकेज ए विजेता को निर्धारित समय के भीतर पैकेज बी के लिए उच्चतम बोली से 5 फ़ीसदी अधिक की पेशकश करने का विकल्प मिलेगा। पैकेज ए का विजेता और पैकेज बी के लिए उच्चतम बोली लगाने वाला फिर पिछली बोली की तुलना में 5 प्रतिशत की न्यूनतम वृद्धिशील बोलियों के साथ खुद को एक प्रतियोगिता में शामिल कर लेगा। यह प्रक्रिया उच्चतम बोली लगाने वाले के निर्धारित होने तक जारी रहेगी।

इसके बाद पैकेज सी के लिए बोली लगाई जाएगी। पैकेज बी के विजेता को पैकेज सी के लिए उच्चतम बोली से 5 फ़ीसदी अधिक की पेशकश करने का अधिकार होगा और दोनों पक्ष न्यूनतम 5% की वृद्धिशील बोलियां लगाकर एक और प्रतियोगिता में प्रवेश करेंगे। इसी तरह, पैकेज बी का विजेता न्यूनतम 5 फ़ीसदी की वृद्धिशील बोलियां बढ़ाकर पैकेज डी के लिए उच्चतम बोली लगाने वाले के साथ संघर्ष कर सकता है।
webdunia

पिछले चक्र में अधिकारों की क़ीमत कितनी थी: 2017 में स्टार इंडिया ने पांच साल (2018-22) के लिए आईपीएल अधिकार हासिल करने के लिए 16,347.5 करोड़ रुपये (तब 2.55 बिलियन अमेरिकी डॉलर) की रिकॉर्ड राशि का भुगतान किया। यह क्रिकेट में सबसे बड़ा मीडिया अधिकार सौदा था और पिछले आईपीएल अधिकार चक्र के लिए भुगतान की गई राशि से 158 फ़ीसदी अधिक था। स्टार ने अपनी वैश्विक समेकित बोली के आधार पर आईपीएल अधिकार जीते थे जो प्रत्येक श्रेणी के लिए सभी उच्चतम बोलियों के योग (15,819.51 करोड़ रुपए) से 528.5 करोड़ रुपये (केवल 3.34%) अधिक थी।
webdunia

प्रमुख बोलीदाता कौन हैं: डिज़नी स्टार, सोनी, ज़ी और वायकॉम सहित सभी प्रमुख प्रसारण दिग्गज वैश्विक प्रौद्योगिकी दिग्गज और रिलायंस के साथ मैदान में हैं।(वार्ता)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

IPL 2022 के बाद अचानक टी-20 क्रिकेट क्यों खेलने लगे रविचंद्रन अश्विन