एटीएम कार्ड पर मिलता है 10 लाख रुपए का बीमा !

एटीएम ने हमारे जीवन को सरल बना दिया है। अब चौबीस घंटे आप कहीं भी आसानी से रुपए निकाल सकते हैं। एक क्लिक से आसानी से आप कहीं भी रुपए निकाल सकते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि एटीएम का लाभ सिर्फ रुपए निकालने में नहीं बल्कि इससे कई और सुविधाएं मिलती हैं। 
कई लोगों को एटीएम कार्ड की अन्य सुविधाओं की जानकारी नहीं रहती है। एटीएम कार्ड धारक चाहे वह सार्वजनिक बैंक का हो या फिर प्राइवेट बैंक का हो, कार्ड जारी होने की तिथि से ही उसका दुर्घटना या फिर एक्सीडेंटल हास्पिटीलाइजेशन कवर होता है। इस बीमा की दर 50 हजार से लेकर 10 लाख तक हो सकती है। इस नियम की जानकारी न तो खाताधारक होती है और न बैंकें इस नियम का प्रचार करती हैं। इस नियम का फायदा उठाने के लिए खाते का सक्रिय होना आवश्यक है। 
अगले पन्ने पर, कैसे करें क्लेम... 
 

एटीएम से बीमा का लाभ उठाने के लिए आवश्यक नियमों की जानकारी भी होनी चाहिए। दुर्घटना होने के तुरंत बाद पुलिस को सूचित करें। पुलिस को दुर्घटना की पूरी तरह से जानकारी दें। अस्पताल में भर्ती होने पर सभी मेडिकल रिपोर्ट पेश करनी पड़ती है। 
अगर मृत्यु हो तो : अगर दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है तो पोस्टमार्टम रिपोर्ट, पुलिस पंचनामा, मृत्यु प्रमाण पत्र, वैध ड्राइविंग लाइसेंस जमा कराना आवश्यक होता है। यह भी सूचित करना आवश्यक होता है कि कार्डधारक द्वारा पिछले 90 दिनों में लेन-देन किया गया है। 
 
अगले पन्ने पर, कार्ड पर ये सुविधा भी मिलती है...

लेन-देन की सीमा : अधिकतर निजी और सार्वजनिक बैंकें एटीएम से पांच लेन-देन के बाद चार्ज करती है, लेकिन कुछ बैंकों ने एटीएम से लेन-देन की कोई सीमा नहीं होती है और वे अपने होम एटीएम पर अनलिमिटेड ट्रांजेक्शन की सुविधा देती है। जैसे सार्वजिनक बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ग्राहकों को एटीएम से अनलिमिटेड ट्रांजेक्शन की सुविधा प्रदान करता है लेकिन इसके लिए आवश्यक है कि खाताधारक का न्यूनतम बैलेंस 25000 रुपए हो। इस तरह कई निजी क्षेत्र की बैंकें भी यह सुविधा प्रदान करती हैं। 
अगले पन्ने पर, मिलती है जमा की यह सुविधा...

नगद जमा की सुविधा : आप एटीएम कार्ड से सिर्फ रुपए निकाल ही नहीं बल्कि जमा भी कर सकते हैं। छ: भारतीय बैंकों पंजाब नेशनल बैंक, इंडियन बैंक, ओरिएंटन बैंक ऑफ कॉर्मस, कुरूर व्यास बैंक, इंड्‍सइंड बैंक, यूको बैंक एटीएम शेयरिंग नेटवर्क का हिस्सा हैं। इस योजना का नाम Mitr है और पंजाब नेशनल बैंक इसका सेटलमेंट बैंक है। 
अगले पन्ने पर, एटीएम पर मिलती है यह सुविधा...

कैशबैक : कई लोगों को शायद पता नहीं होता है कि एटीएम कार्ड धारक को ऑनलाइन और रिटेलिंग शॉपिंग में कैशबैक की सुविधा प्राप्त होती है। एचडीएफसी, आईसीआईसीआई, एसबीआई और पंजाब नेशनल बैंक अपने ग्राहकों के लिए कैशबैक जैसी स्कीम ऑफर करती हैं। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख घर बैठे इस नंबर से मोबाइल से लिंक कराएं आधार