Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

TIPS : पानी में गिर जाए या भीग जाए आपका स्मार्टफोन तो तुरंत अपनाएं ये तरीके

webdunia
गुरुवार, 1 अप्रैल 2021 (18:24 IST)
अगर आपका फोन बारिश में भीग गया है या फिर पानी में गिर गया है तो कुछ टिप्स अपनाकर अपने फोन को खराब होने से बचा सकते हैं। अगर आपका मोबाइल पानी में भीग या गिर गया है तो उसे तुरंत स्विच ऑफ कर दें। फोन स्विच ऑन करने की गलती न करें।
ALSO READ: Kia की नई Electric Car EV6, फुल चार्ज पर चलेगी 510 किलोमीटर, जानिए फीचर्स और कीमत
पानी की एक बूंद भी फोन के अंदर चली गई तो यह चिप में लगे सर्किट्स को आपस में जोड़कर उसे खराब कर सकती है। आपके फोन में स्पार्किंग भी हो सकती है। फोन में लगी एक्सेसरीज भी तुरंत हटा लें। फोन के अंदर पानी  चला गया है तो फोन की बैटरी तुरंत निकाल लें।

बैटरी निकालने के बाद हैंडसेट में बैटरी के नीचे एक छोटा-सा स्टीकर चिपका होता है, जो ज्यादातर फोन में सफेद रंग का होता है. अगर फोन के अंदर पानी चला गया है, तो यह पिंक या फिर रेड कलर में बदल जाता है या फिर अगर फोन के अंदर थोड़ी नमी है तो इस स्टीकर का रंग बदल जाता है।

हालांकि, ज्यादातर स्मार्टफोन अब इनबिल्ड बैटरी के साथ आते हैं। ऐसे में बैटरी निकालने संभव नहीं होता। ऐसे फोन को बंद रखें और उसे सुखाने की कोशिश करें।
 
भूलकर भी न करें यह गलती : लोग फोन को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, यह तरीका बिलकुल गलत है इससे फोन की चिप में पानी सूखने के बजाय नुकसान हो सकता है। फोन को सुखाने के लिए धूप (डायरेक्ट सनलाइट नहीं) या फिर पंखे की हवा का इस्तेमाल करें। इससे फोन के मदरबोर्ड पर लगी चिप में नमी नहीं आती।
 
अक्सर फोन को हवा या धूप में रखने पर फोन का पानी तो सूख जाता है, लेकिन नमी बाकी रहती है। ऐसे में किसी भी हार्डवेयर या केमिस्ट से जल सोखना वाला कपड़ा ले लें।

फोन को इसमें लपेटकर रख दें। इसे कम से कम दो दिन के लिए रखा जाना चाहिए। कुछ लोग चावल में भी फोन की नमी सुखाने के लिए रखते हैं। चावलों में नमी सोखने के पूरे गुण होते हैं। एक कटोरे या कंटेनर में फोन को पूरे दिन के लिए रख दें।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

कोरोना के बढ़ते मामलों पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल गंभीर, कल बुलाई आपात बैठक