Google लोगों को 'चेहरे' के बदले दे रहा है 340 रुपए, जानिए क्या है पूरा मामला

बुधवार, 24 जुलाई 2019 (10:18 IST)
शीर्षक पढ़कर आपको अजीब लग रहा है, लेकिन सर्च इंजन Google के कर्मचारी न्यूयॉर्क की सड़कों पर लोगों से उनका फेस डेटा मांग रहे हैं और बदले में उन्हें 5 डॉलर (करीब 340 रुपए) का भुगतान कर रहे हैं। गूगल कर्मचारियों का कहना है कि कई शहरों में इस तरह डेटा इकट्ठा किया जा रहा है।
 
दरअसल Google पिक्सल सीरीज के अगले डिवाइस Pixel 4 में नई फेस रेकॉग्निशन टेक्नोलॉजी टेस्ट कर रहा है। Google इस टेक से जुड़ी रिसर्च के लिए फेस डेटा भी इकट्ठा कर रहा है।
 
खबरों के अनुसार फेस डेटा लेने से पहले Google के कर्मचारी लोगों की अनुमति लेते हैं और उनसे एक कंसेंट फॉर्म पर साइन करवाया जाता है। इसके बाद चेहरा स्कैन किया जाता है और लोगों को 5 डॉलर का गिफ्ट कार्ड बदले में मिलता है।
डेटा कलेक्शन के गूगल के इस तरीके को संकेत माना जा रहा है कि कंपनी इस साल की आखिरी तिमाही में लॉन्च होने वाले Pixel 4 में खास टेक्नोलॉजी वाला फेस अनलॉक फीचर दे सकती है। जहां ज्यादातर कंपनियां ऑनलाइन डेटा कलेक्शन जैसे तरीके अपनाती हैं, गूगल सड़कों पर यूजर्स की अनुमति लेने के बाद फेस डेटा ले रहा है।
 
ZDNet की एक रिपोर्ट के अनुसार Google के ढेरों कर्मचारी बड़ी संख्या में लोगों के पास जाकर फेस डेटा कलेक्ट करने की अनुमति ले रहे हैं और डेटा इकट्ठा कर रहे हैं।

ये कर्मचारी 'नेक्स्ट जेनरेशन फेशल रेकॉग्निशन फोन अनलॉकिंग को बेहतर बनाने के लिए' डेटा इकट्ठा कर रहे हैं। एंड्राइड पुलिस की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि Pixel 3 XL में यूजर्स का फेस डेटा किसी 'फ्यूचर गूगल प्रॉडक्ट' के लिए इकट्ठा किया जा रहा है। ऐसे में माना जा रहा है कि यह सब Google Pixel 4 के लिए ही हो रहा है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख अंतिम समय न हो जाए कोई 'खेल', कर्नाटक में सरकार बनाने के लिए BJP ने बनाया फुलप्रूफ प्लान