Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Instagram ने वापस लिए Newly Launched Features, यूजर्स करने लगे थे 'Tik-Tok' से तुलना

हमें फॉलो करें webdunia
शुक्रवार, 29 जुलाई 2022 (15:15 IST)
कैलिफोर्निया। पिछले दिनों दुनिया के कई देशों में इंट्रोड्यूस किए गए नए फीचर्स को Instagram ने वापस लेने का फैसला किया है। इसकी वजह यूजर्स द्वारा भारी मात्रा में लगातार मिल रही आलोचनाए हैं। यूजर्स का कहना है कि Instagram धीरे-धीरे चाइनीज शॉर्ट वीडियो शेयरिंग ऍप्लिकेशन 'Tik-Tok' की तरह बनता जा रहा है। 
 
जानकारी के लिए बता दें कि पिछले हफ्ते Instagram ने अपने विश्वव्यापी यूजर्स के लिए कई नए फीचर रिलीज किए थे, जिनमें नए रील टेम्पलेट्स और एडिटिंग फीचर शामिल थे। इसके अलावा शॉर्ट वीडियो (Reels) के लिए एक फुल-स्क्रीन फीड लाइ गई थी, जो उन अकाउंट्स की पोस्ट यूजर्स को दिखाएगी, जो लोकप्रिय तो हैं, लेकिन कई यूजर्स उन्हें देखना पसंद नहीं करते।  
 
इनके रिलीज होते ही यूजर्स ने इनकी खिलाफत करना शुरू कर दिया था। यूजर्स ने आरोप लगाया था कि ज्यादा पैसा कमाने की कोशिश में इंस्टाग्राम अपना स्तर गिराते जा रहा है। इस मुहीम को 'चेंज डॉट कॉम ओआरजी' नामक वेबसाइट ने बड़ा मच प्रदान किया। इस वेबसाइट पर इंस्टाग्राम के पुराने फीचर्स को वापस लाने पर कुछ ही घंटों में करीब ढाई लाख लोगों ने अपनी सहमति दर्ज कराई। 
 
'सेलिब्रिटी सिस्टर्स' Kim Kardashian और Kylie Jenner ने भी इस मुद्दे पर खुलकर विचार रखते हुए अपनी Instagram स्टोरी के माध्यम से Instagram को Tik-Tok की तरह बनने की कोशिश बंद करने का आह्वान किया था। 
 
Instagram की पैरेंट कंपनी Meta से जुड़े एक विशेषज्ञ ने कहा कि आने वाले दिनों में इन नए फीचर्स को घटाया जाएगा। हालांकि, अभी इस बात की पुष्टि नहीं की जा सकी है कि ये फीचर्स कब वापस आएंगे। 
 
Instagram प्रमुख एडम मोस्सेरी ने कहा कि मुझे खुशी है कि हमने यूजर्स की प्रतिक्रियाओं को ध्यान में रखकर ये कदम उठाया। मुझे लगता है कि हमे फिर से संगठित होकर कुछ जरूरी फैसले लेने की जरूरत है।  
 
आपको बता दें कि Meta और Google दोनों ही उन कंपनियों में हैं, जिन्हें लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए टिकटॉक से बढ़ती प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है। आपको याद होगा कि जब भारत सहित दुनियाभर के कई देशों में Tik-Tok पर प्रतिबंध लगने को लेकर चर्चाएं चल रही थी, तब ही मौके का फायदा उठाकर Instagram ने Reels की पेशकश की थी। 
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

मंकीपॉक्स या त्वचा की एलर्जी: लोगों में दहशत, जांच के लिए बड़ी संख्‍या में पहुंच रहे हैं अस्पताल