JIO का नया धमाका सुपर ऐप, एक क्लिक पर मिलेंगी 100 से अधिक सुविधाएं

गुरुवार, 2 मई 2019 (16:58 IST)
नई दिल्ली। जियो ग्राहकों की सुविधा के लिए नए-नए ऐप और फीचर्स ला रहा है। अब जियो सुपर ऐप की तैयारी कर रहा है। इससे ग्राहकों को एक क्लिक पर 100 से ज्यादा सेवाएं मिलेंगी।
 
रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी दुनिया के सबसे बड़े ऑनलाइन-टू-ऑफलाइन ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म को लांच करने की तैयारी कर रहे हैं।

अमेजन और वॉलमार्ट-फ्लिपकार्ट जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों को इससे झटका लग सकता है। खबरों के मुताबिक रिलायंस जियो एक नए 'सुपर ऐप' पर काम कर रहा है। इस सुपर ऐप से ग्राहकों को 100 से अधिक सेवाएं मिलेंगी।
 
जियो ने लॉन्च के बाद 30 महीनों में 30 करोड़ से अधिक ग्राहक जोड़कर नया रिकॉर्ड बनाया था। जियो के नेटवर्क पर वॉयस और डेटा के उपयोग में जबर्दस्त बढ़ोतरी हुई।
 
विशेषज्ञों के अनुसार इस समय अगर 'सुपर ऐप' लॉन्च होता है तो रिलायंस अन्य कंपनियों के मुकाबले बेहतर स्थिति में होगा। जियो का विशाल ग्राहक बेस और जियो डिवाइसेस की बाजार पर पकड़ इसे और मजबूती देगी। एक के बाद एक अधिग्रहण और निवेश के जरिए रिलायंस को बाजार पर अपनी पकड़ बनाने में मदद मिली है।
 
यह मिलेगा फायदा : रिलायंस जियो के 'सुपर ऐप' से ई-कॉमर्स, ऑनलाइन बुकिंग और भुगतान सभी एक ही स्थान पर हो सकेंगे। 2017 में 24 अरब डॉलर (डेलोइट इंडिया और रिटेल एसोसिएशन ऑफ इंडिया की एक संयुक्त रिपोर्ट के मुताबिक ई-कॉमर्स बाजार 2021 में 84 अरब डॉलर के आंकड़े को छू लेगा।
 
रिलायंस की यह सेवा ई-कॉमर्स में आने के साथ ही ई-कॉमर्स सेक्टर में भी टेलीकॉम मार्केट की तरह भारी उठापटक देखने को मिल सकती है। नामी कंपनियां अपनी मार्केट पोजिशन गंवा सकती हैं।
 
बदल जाएगा 3 करोड़ व्यापारियों का जीवन : मुकेश अंबानी के अनुसार यह नया कॉमर्स प्लेटफार्म देशभर के लगभग 3 करोड़ व्यापारियों के जीवन को बदलकर रख देगा। प्रौद्योगिकी व्यापारियों को सक्षम बनाएगी और छोटे व्यापारी भी वे सब कर सकेंगे जो बड़ी ई-कॉमर्स फर्में कर रही हैं।
 
मुकेश अंबानी ने पिछले वर्ष नवंबर में 'मेक इन ओडिशा कॉन्क्लेव' में कहा था कि रिलायंस दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन-टू-ऑफलाइन न्यू कॉमर्स प्लेटफॉर्म बनाने पर काम कर रहा है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख केरल के कॉलेज में बुर्के पर लगा प्रतिबंध