Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Ahmedabad Rath Yatra : अहमदाबाद में प्रभु जगन्नाथ की रथ यात्रा प्रारंभ, गृहमंत्री शाह ने की मंगल आरती और सीएम पटेल ने लगाई झाड़ू

हमें फॉलो करें webdunia
शुक्रवार, 1 जुलाई 2022 (11:43 IST)
Ahmedabad Jagannath Rath Yatra 2022 : अहमदाबाद में भगवान जगन्नाथ की 145वीं रथ यात्रा प्रारंभ हो गई है। पुरी में जगन्नाथ की रथयात्रा की तरह ही यहां पर भी रथयात्रा निकलती है। इस रथ यात्रा में ‘पहिंद विधि’ की रस्म निभाई जाती है जिसे मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने सम्पन्न किया। इससे पहले केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने तड़के मंदिर में ‘मंगल आरती’ की थी।
 
अहमदाबाद में शुक्रवार सुबह कड़ी सुरक्षा के बीच गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने सुबह ‘पहिंद विधि’ की रस्म निभाने के बाद रथ यात्रा की शुरुआत की। इस रस्म में एक सुनहरी झाड़ू का उपयोग करके रथों को रास्ता साफ किया जाता है। उनके आगे के रास्ते को भी साफ किया जाता है इसके बाद ही रथ यात्रा प्रारंभ होती है।
 
अहमदाबाद की यह रथ यात्रा जमालपुर क्षेत्र के 400 साल पुराने जगन्नाथ मंदिर से प्रारंभ होती है। करीब 18 किलोमीटर लंबे मार्ग से गुजरने के बाद रथ रात करीब साढ़े 8 बजे मंदिर लौटेंगे। रास्ते में जमालपुर, कालूपुर, शाहपुर और दरियापुर जैसे कुछ सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील क्षेत्रों को देखते हुए यात्रा की सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

अधिकारियों ने बताया कि रथ यात्रा की सुरक्षा के लिए नियमित पुलिस, रिजर्व पुलिस और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस के कम से कम 25,000 पुरुष और महिला कर्मियों को शहर के महत्वपूर्ण स्थानों पर तैनात किया गया है।
पिछले दो साल कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण यह रथयात्रा स्थगित थी। लेकिन इस बार भव्य आयोजन किया गया है। रथयात्रा की एक झलक पाने के लिए लाखों लोग इकट्ठा होते हैं, जिसमें सजे-धजे हाथी और कई झांकियां शामिल होती हैं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

आज श्री जगन्नाथ रथ यात्रा : सोने की झाड़ू, नक्काशी वाला रथ, जानिए भव्य आयोजन के 10 बड़े तथ्य