Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

अंतरिक्ष में दिखा रथ का पहिया या सुदर्शन चक्र, जानिए नासा से आई तस्वीर की हर जानकारी

हमें फॉलो करें Photo Credit NASA
शुक्रवार, 5 अगस्त 2022 (19:07 IST)
Photo Credit NASA

साउदर्न रिंग प्लैनेटरी कैरीना नेबुला जटाधारी शिवजी के दिखाई देने के बाद अब लोगों को नासा के जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप (James Webb Space Telescope) द्वारा ली गई एक और गैलेक्सी की तस्वीर में रथ के पहिए जैसा दिखाई दिया जिसे कुछ लोग सुदर्शन चक्र भी कह रहे हैं। 
 
नासा के वैज्ञानिकों ने इस गैलेक्सी को कार्टव्हील (Cartwheel Galaxy) नाम दिया है, क्योंकि ये उसी तरह की दिखाई देती है। इस कार्टव्हील गैलेक्सी की इतती शानदार और स्पष्ट तस्वीर सामने आई है कि स्पष्ट दौर पर देखने पर यह सुदर्शन चक्र ही दिखाई देता है।
 
इस टोलिस्कोप के NIRCam और MIRI ने गैलेक्सी के अंदर तारों के निर्माण की तस्वीर भी ली हैं। 5 करोड़ प्रकाशवर्ष दूर इस गैलेक्सी के केंद्र में विशालकाय ब्लेक होल है।
 
इस गैलेक्सी को पूरे देखने पर ऐसे प्रतीत होता है कि जैसे किसी हाथ की अंगुली पर एक चक्र घूम रहा है। यह ब्रह्मांडीय हाथ असल में एक ऑप्टिकल इल्यूजन है जो असल में एक पल्सर है। पल्सर एक तेजी से घूमने वाला न्यूट्रॉन तारा है जो अपने चारों ओर के अंतरिक्ष में ऊर्जा को बाहर निकाल रहा है ताकि जटिल और पेचीदा संरचनाएं बनाई जा सकें, जिसमें एक बड़े ब्रह्मांडीय हाथ जैसा दिखता है। इसे हैंड ऑफ गॉड के नाम से भी जाना जाता है। विष्णु पुराण में कहा गया है कि विश्वकर्मा ने सूर्य की धूल या तारे की धूल से सुदर्शन चक्र का निर्माण किया।
 
कार्टव्हील हमारी आकाशगंगा की तरह ही स्पाइरल थी, परंतु 70 से 80 करोड़ प्रकाश वर्ष पहले यह एक और गैलेक्सी से टकरा गई, फिर इसका आकार बदल गया। अब यह गोलाकार नजर आती है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

कांग्रेस की महिला सांसदों ने इस अंदाज में किया महंगाई का विरोध