सिर्फ 2 दिन, बाजार भाव से कम दाम में सोना खरीदने का मौका

बुधवार, 11 सितम्बर 2019 (10:26 IST)
सोने के भाव आसमान छू रहे हैं, लेकिन अगर आप सस्ता सोना खरीदना चाहते हैं तो इसमें सिर्फ 2 दिनों का समय शेष बचा है। सरकारी योजना सोवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना के चौथे और आखिरी चरण में निवेश सोमवार से शुरू हो गया। इसमें निवेश की अवधि 9 से 13 सितंबर है। गोल्ड बॉन्ड स्कीम में निवेश करने के लिए 2 दिन का ही समय बचा है।
 
बाजार में सोने के दाम 40,000 रुपए से भी अधिक हैं। ऐसे में राहत बतौर सरकार द्वारा सोवरेन गोल्ड बॉन्ड के जरिए आपको बाजार भाव से कम दामों में सस्ता सोना खरीद सकते हैं।
ALSO READ: सोना 10 रुपए लुढ़का, चांदी 100 रुपए टूटी
डिजिटल पेमेंट पर मिलेगी छूट : RBI की सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत आप सस्ता सोना खरीद सकते हैं। सोने की बाजार कीमत करीब 3,958 रुपए प्रति ग्राम की तुलना में आप 3,499 रुपए प्रति ग्राम की दर से सोना खरीदा जा सकता है।
 
डिजिटल पेमेंट करने पर 50 रुपए प्रति ग्राम की छूट मिलेगी व 1 ग्राम सोना की 3,449 रुपए का पड़ेगा। इससे ग्राहकों को बाजार मूल्य से प्रति ग्राम 509 रुपए कम कीमत पर सोना मिलेगा।
 
क्या है सॉवरेन गोल्ड स्कीम : सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत सोना खरीदकर घर में नहीं रखा जाता है बल्कि बॉन्ड में निवेश के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। सोने के ये बॉन्ड बैंकों, डाकघरों, एनएसई और बीएसई के जरिए खरीदे जा सकते हैं। इन्हें बैंकों से ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख मंदी के लिए ओला, ऊबर पर ठीकरा फोड़ना वित्तमंत्री को पड़ा भारी, सोशल मीडिया पर हुईं ट्रोल