Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Today Petrol-Diesel prices : 3 दिनों बाद पेट्रोल-डीजल में उबाल, दिल्ली में पेट्रोल 91 रुपए के पार, पेट्रोलियम मंत्री ने बताया कब घटेंगी कीमतें

हमें फॉलो करें webdunia
शनिवार, 27 फ़रवरी 2021 (09:25 IST)
नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के बावजूद घरेलू स्तर पर 3 दिनों के टिकाव के बाद आज फिर से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की गई। आज राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 24 पैसे बढ़कर 91.17 रुपए प्रति लीटर पर और डीजल 15 पैसे चढ़कर 81.47 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया।
 
अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में कल नरमी रही। अगले सप्ताह ओपेक प्लस देशों की बैठक होने वाली है जिसमें तेल उत्पादन बढ़ाने पर चर्चा होने की उम्मीद है। अभी लंदन ब्रेंट क्रूड 66 डॉलर प्रति बैरल के आसपास बना हुआ है।
 
तेल विपणन करने वाली सरकारी कंपनी इंडियन ऑइल कॉरपोरेशन के अनुसार राजधानी दिल्ली में पेट्रोल में 24 पैसे और डीजल में 15 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। पेट्रोल और डीजल की कीमतें अब तक के सर्वकालिक उच्चतम स्तर पर पहुंच चुकी हैं। इस समय लगभग हर शहरों में दोनों ईधनों के दाम सर्वकालिक उच्चतम स्तर पर चल रहे हैं। कुछ शहरों में तो यह 100 रुपए के स्तर को भी पार कर चुका है।
 
नया साल पेट्रोलियम ईंधनों के लिए अच्छा नहीं रहा है। जनवरी और फरवरी में अब तक कुल मिलाकर 26 दिन ही पेट्रोल महंगा हुआ, लेकिन इतने दिनों में ही यह 07.26 रुपये महंगा हो गया है। पेट्रोल के साथ ही डीजल की कीमत भी रिकॉर्ड बनाने की राह पर अग्रसर है। नए साल में 26 दिनों के दौरान ही डीजल 07.60 रुपए प्रति लीटर महंगा हो चुका है।
webdunia
सर्दी खत्म होते ही घट जाएंगे दाम : पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि सर्दी खत्म होते ही ईंधन के दामों में कमी आएगी। प्रधान ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में दाम बढ़ने का असर उपभोक्ताओं पर पड़ा है। रसोई गैस के दामों पर कहा कि नवंबर, दिसंबर, जनवरी, फरवरी में इसकी मांग बढ़ जाती है। गर्मी आते ही रसोई गैस के दामों में कमी आएगी।
 
4 महानगरों में पेट्रोल-डीजल की कीमतें
         पेट्रोल    डीजल 
दिल्ली 91.17   81.47
मुंबई   97.57 88.60
चेन्नई   93.20 86.53
कोलकाता  91.35 84.35
(इनपुट वार्ता)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

दिल्ली के प्रताप नगर में फैक्टरी में लगी भीषण आग