Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

सोने पर महंगाई की मार, पहली बार 44 हजार के पार

webdunia
शनिवार, 22 फ़रवरी 2020 (15:31 IST)
नई दिल्ली। चीन में कोरोना वायरस के नए मामले आने के साथ ही इसके दुनिया के कई अन्य देशों में फैलने की रिपोर्ट के निवेशकों के कीमती धातुओं में सुरक्षित निवेश करने के कारण रही भारी तेजी के बल पर शनिवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 1175 रुपए की उछाल लेकर पहली बार 44 हजार रुपए के पार 44 हजार 20 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। इस दौरान चांदी 830 रुपए की चमकते हुए 49 हजार 850 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। 
 
महाशिवरात्रि के कारण स्थानीय स्तर पर शुक्रवार को बाजार बंद रहा था। हालांकि वैश्विक स्तर पर पिछले सत्र में भी कीमती घातुओं में तेजी रही थी और सप्ताहांत पर इसमें अधिक बढ़ोतरी दर्ज की गई। लंदन और न्यूयॉर्क से मिली जानकारी के अनुसार सोना हाजिर सप्ताहांत पर 10 डॉलर चढ़कर 1643.40 डॉलर प्रति औंस पर रहा। इस दौरान अप्रैल का अमेरिकी सोना वायदा 25.80 डॉलर बढ़कर 1642.40 डॉलर प्रति औंस बोला गया।
 
विश्लेषकों का कहना है कि शेयर बाजार में जारी उतार-चढ़ाव के बीच कोरोना वायरस की वजह से मांग प्रभावित होने की आशंका में कच्चे तेल में हुई गिरावट के कारण निवेशकों ने कीमती धातुओं का रुख किया है जिसके कारण पिछले तीन सत्रों में कीमती धातुओं में भारी तेजी देखी गई है। इसी के कारण सोना 1600 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया और अभी भी इसमें तेजी आने की संभावना बनी हुई है। 
 
गुरुवार को बंद कारोबार की तुलना में सप्ताहांत पर चांदी हाजिर 0.01 प्रतिशत उतरकर 18.48 डॉलर प्रति औंस बोली गई। हालांकि गुरुवार को इसमें भी भारी तेजी देखी गई थी। 
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

'Namaste Trump' कार्यक्रम से भारत-अमेरिकी संबंधों में मजबूती की उम्मीद