सरकार से खरीदें सोना, ब्याज के साथ मिलेगी छूट और ढेरों फायदे...

रविवार, 13 जनवरी 2019 (08:39 IST)
केंद्र सरकार गोल्ड बांड स्कीम को फिर से शुरू करने जा रही है। इस बार आपको इस पर ब्याज का फायदा भी मिलने वाला है।
 
भारतीय रिजर्व बैंक से चर्चा के बाद सरकार ने सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड स्कीम शुरू कर रही है। गोल्ड बांड को अगर ऑनलाइन खरीदा जाता है तो इस पर आपको 50 रुपए की छूट भी मिलेगी। इस योजना की शुरुआत नवंबर 2015 में हुई थी। इसका उद्देश्य भौतिक रूप से सोने की मांग में कमी लाना तथा सोने की खरीद में में उपयोग होने घरेलू बचत का इस्तेमाल वित्तीय बचत में करना है।
 
भारत बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन लिमिटेड की ओर से पिछले तीन दिन 999 प्योरिटी वाले सोने की दी गई कीमतों के आधार पर इस बांड की कीमत रुपए में निर्धारित होती है। स्कीम के तहत इनिशियल इन्वेस्टमेंट पर 2.5 प्रतिशत का सालाना ब्याज मिलेगा। इस बार बांड की कीमत 3214 रुपए निर्धारित की गई है।
 
बांड की बिक्री बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कारपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसएचसीआईएल), मनोनीत डाकघरों तथा मान्यता प्राप्त शेयर बाजारों नेशनल स्टाक एक्सचेंज तथा बीएसई लिमिटेड द्वारा होगी।
 
घर में सोना खरीद कर रखने की बजाय अगर आप सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड में निवेश करते हैं, तो टैक्स की बचत भी की जा सकती है। ये सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड सोने की कीमतों से जुड़े होते हैं। जैसे ही सोने की कीमतों में इजाफा होता है, वैसे ही आपका निवेश भी ऊपर जाता है।

ये बॉन्‍ड पेपर और इलेक्‍ट्रोनिक फॉर्मेट में होते हैं, तो इससे आपको फिजिकल गोल्‍ड की तरह लॉकर में रखने का खर्च भी नहीं उठाना पड़ता है। आवश्यकता होने पर गोल्ड के बदले में बैंक से लोन भी लिया जा सकता है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख सपा और बसपा को गठबंधन का हक, कांग्रेस पूरी क्षमता से यूपी में चुनाव लड़ेगी : राहुल गांधी