मेडलाइफ का 100 प्रतिशत प्राकृतिक एप्पल सिडार विनेगर

मेडलाइफ हेल्‍थ केअर उत्पादों और हर्बल सप्लीमेंट्स प्रमुख भारतीय ब्रांड है। इसने बाजार में एप्पल सिडार विनेगर बाजार में उतारा है। मेडलाइफ इशेनशिअल्स का एसीवी 'गुडनैस ऑफ मदर' की भलाई के साथ पैक किया गया है। हिमालय में उगे सेबों से सिर्का की पारंपरिक विधि का उपयोग कर यह उच्च गुणवत्ता वाला कच्चा, अनप्रोसेस्ड, अनफिल्टर विनेगर बनाया गया है।

एप्पल सिडाल विनेगर को 100 फीसदी प्राकृतिक रखा गया है। प्रोबॉयोटिक होने के कारण इसमें प्रोटीन और स्वास्थ्यवर्धक बैक्टेरिया हैं, जो एसीवी को ज्यादा प्रभावी बनाता है। एप्पल सिडार विनेगर ताजा सेवफल की मदद से तैयार किया जाता है। इसमें विटामिन B1, B2, B6, फॉलिक एसिड, पेंटोथेनिक एसिड, एसिटिक एसिड जैसे पोषक तत्व बड़ी मात्रा मौजूद है। इसमें आम एप्पल ज्यूस या एप्पल सिडार की तरह ज्यादा शक्कर और कैलोरी नहीं है। फायदे के लिए आप एक या दो चम्मच एप्पल सिडार विनेगर ले सकते हैं। एप्पल सिडार विनेगर आपके शरीर को निम्न तरह से फायदा पहुंचा सकता है...

यह आपकी रक्त शर्करा को नियंत्रित कर सकता है : एप्पल सिडार विनेगर आपकी सामान्य रक्त शर्करा को मैंटेन करता है, यह इसका सबसे प्रचलित फायदा है। आप पानी की बॉटल में एक चम्मच एप्पल सिडार विनेगर डालकर इसका सेवन करें तो आप अपनी रक्त शर्करा को नियंत्रित कर सकते हैं। बेशक, आपको अपनी निर्धारित दवाएं जारी रखनी होंगी और अपने आहार को नियंत्रित रखना होगा।
यह आपके कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है : आपके कार्डियो-वस्क्यूलर स्वास्थ्य के लिए कोलेस्ट्रॉल बेहद खतरनाक है। यह आपके धमनियों और नसों को कठोर बनाता है और इससे आपके दिल बहुत तेजी से काम करता है। आपके दिल पर लंबे समय तक तनाव के साथ, गंभीर हृदय रोगों को विकसित होने संभावना बहुत अधिक रहती है। कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित कर आप दिल की बीमारी के जोखिम से बच सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी डाइट में एक चम्मच एप्पल सिडार विनेगर नियमित रूप से लेना होगा।
यह आपको वजन कम करने में मदद कर सकता है : जब एप्पल सिडार विनेगर के इस विशेष लाभ की बात आती है तो कई फिटनेस गुरु उत्साह से भर जाते हैं। नेशनल सेंटर ऑफ बॉयो टेक्निकल इनफरमेशन में शोध में यह साबित हो चुका है कि एक चम्मच एप्पल सिडार विनेगर लेने से आप 12 हफ्ते में 2 किलो तक वजह कम कर सकते हैं। आप अपने आहार या जीवनशैली में बड़े बदलाव किए बिना भी अपना वजन कम कर सकते हैं।
यह आपकी त्वचा के लिए बढ़िया है : मुंहासे और इसके निशान आपके आत्मविश्वास को कम कर सकते हैं। एप्पल सिडार विनेगर की मदद से आप उन बेक्टेरिया को नष्ट कर सकते हो जो मुंहासे बढ़ाते हो और इसके निशान को भी हल्का कर सकते हैं। यह आपको अपने छिद्रों को कसने में भी मदद कर सकता है। यह आपकी त्वचा पर सेबम के समग्र उत्पादन को संतुलित कर सकता है। परिणाम स्वरूप आप एक ही उत्पाद से अपनी त्वचा की तैलीय स्थिति और उसकी ड्रायनेस को नियंत्रित कर सकते हैं।

यह रक्तचाप को कम कर सकता है : उच्च रक्तचाप बेहद खतरनाक होता है। यह आपके कार्डियो-वस्क्यूलर स्वास्थ्य को प्रभावित करता है और वजह से बीमारियों की एक श्रृंखला को नियंत्रित कर सकता है। जापान में हुए एक शोध के अनुसार एप्पल सिडार विनेगर एंजाइम गतिविधि को अवरुद्ध कर सकता है जो आपके शरीर में उच्च रक्तचाप में योगदान देता है।

यह बालों की देखभाल में मदद कर सकता है : यह आपके बालों के लिए भी बहुत अच्छा है। अगर आप अपने बालों में एक चम्मच एप्पल सिडार विनेगर लगाते हैं तो इससे आपको डेंडरफ की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। यह आपकी खोपड़ी के पीएच लेवल संतुलित करता है, इससे आपके बाल स्वस्थ और मजबूत रहते हैं।

यह आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ा सकता है : यह आपके शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद कर सकता है। आप घुले हुए एप्पल सिडार विनेगर के साथ उच्च कार्बोहाइड्रेट से भरा भोजन ले सकते हैं। यह आपको अधिक खाने और बीमार महसूस करने से रोक सकता है।  

यह आपके खून को साफ करता है : एप्पल सिडार विनेगर आपके खून को साफ करता है। नतीजतन, आपका शरीर बहुत स्वस्थ महसूस करता है। वह खून जो अशुद्धता और टॉक्सिन से मुक्त रहता है, ऑक्सिजन लेवल बढ़ाता है। इससे आपके शरीर को सही ढंग से काम करने में मदद मिलती है।

यह गठिया में मदद करता है : यह जोड़ों में आने वाली सूजन से भी आराम देता है। इससे गठिया के कारण उठने वाले दर्द में भी आराम मिलता है। साथ ही यह तेजी से बढ़ रहे गठिया की गति को भी धीमा करता है। इससे लंबे समय के लिए ज्यादा आराम मिलता है।

यह डायरिया की स्थिति में भी आराम देता है : एप्पल सिडार विनेगर का नियमित रूप से सेवन करने से यह डायरिया की स्थिति में भी आराम देता है। इसमें काफी मात्रा में पेक्टिन होता है जो आपके शरीर में ऐसे तत्वों की मात्रा बढ़ाता है जो डायरिया नहीं होने देते। आप पानी के साथ इसे दिन में 3 बार ले सकते हैं। इससे आपको काफी फायदा होगा। 

मेडलाइफ के बारे में : मेडलाइफ एसेंशियल उत्पाद हर्बल और पूरक आहार की एक श्रृंखला है। यह आपकी रोजमर्रा की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के लिए 100 प्रतिशत प्राकृतिक समाधान प्रदान करता है। यह पुरानी बीमारियों को रोकने में भी मदद करता है। (एडवर्टोरियल)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख आईडीबीआई में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के एलआईसी के कदम के खिलाफ याचिका खारिज