Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

वाहन उद्योग को राहत, बीएस 4 वाहन 31 मार्च 2020 तक रहेंगे वैध, सरकारी भी खरीद बढ़ाएगी

webdunia
शुक्रवार, 23 अगस्त 2019 (23:17 IST)
नई दिल्ली। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर ऑटो सेक्टर में तेजी लाने के लिए सरकार का प्लान बताते हुए कहा कि सरकारी विभाग पुरानी गाड़ियां रिप्लेस करके नई गाड़ियां खरीदेंगे, ताकि वाहनों की बिक्री में तेजी आए।
 
दूसरी ओर वाहन उद्योग को राहत देते हुए सरकार ने कहा कि जून 2020 तक वाहनों की रजिस्ट्रेशन फीस में 10 से 20 गुना बढ़ोतरी की योजना टाल दी गई है और सरकार नई स्क्रैपेज पॉलिसी लाने की तैयारी भी कर रही है जिससे कि पुरानी गाड़ी बेचकर नई गाड़ी खरीदने पर छूट दी जाएगी। 
 
बीएस-4 वाहनों के बारे में निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को साफ किया कि 31 मार्च 2020 तक ये वाहन खरीद सकते हैं और इन्हें तब तक चलाया जा सकता है, जब तक कि इनका रजिस्ट्रेशन होगा। इस फैसले के बाद इन वाहनों की बिक्री में तेजी आ सकती है, क्योंकि बीएस-4 लागू होने के बाद वाहनों की कीमतों में 12% की बढ़ोतरी हो सकती है।
 
इसके अलावा सरकार ने रजिस्ट्रेशन फीस वृद्धि का फैसला भी जून 2020 तक टाल दिया है। सरकार की एक और नई नीति के अनुसार पुराने वाहन के बदले में नया वाहन लेने पर छूट मिलेगी। 10 साल पुराने कमर्शियल पर 50,000, पैसेंजर कार पर 20,000 और 7 साल पुराने टू और थ्री व्हीलर बेचने पर 5,000 रुपए तक की छूट दिए जाने की सरकार ने तैयारी की है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

गले-गले तक कर्ज में डूबा पाकिस्तान, चिंता में इमरान