Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

रक्षा मंत्रालय ने दी 21 नए सैनिक स्कूलों की स्थापना को मंजूरी, पार्टनरशिप मोड में होंगे स्थापित

हमें फॉलो करें webdunia
शनिवार, 26 मार्च 2022 (19:57 IST)
नई दिल्ली। रक्षा मंत्रालय ने गैर सरकारी संगठनों, निजी स्कूलों और राज्य सरकारों के साथ साझेदारी में 21 नए सैनिक स्कूलों की स्थापना को मंजूरी दी है।
 
मंत्रालय ने शनिवार को एक वक्तव्य जारी कर कहा कि ये स्कूल देशभर में 100 नए सैनिक स्कूल साझेदारी मोड में स्थापित करने की सरकार की पहल के तहत स्थापित किए जाएंगे। यह पहले से चल रहे सैनिक स्कूलों से अलग होंगे।
 
सरकार के 100 नए सैनिक स्कूलों की स्थापना के विजन का उद्देश्य छात्रों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना और उन्हें सशस्त्र बलों में शामिल होने सहित करियर के बेहतर अवसर उपलब्ध कराना है। 
 
नए अनुमोदित में से 17 स्कूल ब्राउनफील्ड संचालित और चार ग्रीनफील्ड स्कूल हैं। इनमें से 12 स्कूल गैर सरकारी संगठनों, न्यासों और सोसाइटियों के पास, 6 निजी स्कूल और 3 राज्य सरकार के स्वामित्व वाले हैं। 7 नए सैनिक स्कूल डे स्कूल हैं और 14 नए अनुमोदित स्कूलों में आवासीय व्यवस्था है।
 
ये नए सैनिक स्कूल, संबंधित शिक्षा बोर्डों से संबद्धता के अतिरिक्त, सैनिक स्कूल सोसायटी के तत्वावधान में कार्य करेंगे और सोसायटी द्वारा निर्धारित साझेदारी मोड में नए सैनिक स्कूलों के लिए नियमों और विनियमों का पालन करेंगे। इन स्कूलों में प्रवेश 6ठी कक्षा के स्तर पर होगा।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

IIT मद्रास की शोधार्थी ने यौन शोषण का आरोप लगाया, AIWA की कड़ी कार्रवाई की मांग