Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

UPSC का मुख्य टाइमटेबल जारी, परीक्षा का आयोजन 7 जनवरी से होगा

webdunia
गुरुवार, 25 नवंबर 2021 (14:17 IST)
सिविल सेवा मुख्य परीक्षा 2021 के लिए संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने परीक्षा टाइम टेबल जारी कर दिया है। यूपीएससी ने इस संबंध में अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर इसके बारे में ताजा अपडेट किया जारी किया है। जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वे सभी आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर परीक्षा कार्यक्रम की जांच कर सकते हैं।
 
संघ लोक सेवा आयोग के लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक सिविल सेवा मुख्य परीक्षा का आयोजन 7 जनवरी, 2022 से किया जा रहा है तथा 15 जनवरी, 2022 को यह परीक्षा समाप्त होगी। 2 पारियों में 9 पेपर होंगे। पहली पारी सुबह 9 बजे शुरू होगी और दोपहर 12 बजे समाप्त होगा जबकि इसके बाद दूसरी पारी दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक चलेगी।
 
आयोग ने सिविल सेवा मुख्य परीक्षा 2021 के लिए विस्तृत आवेदन पत्र (डीएएफ) I भी जारी की है। परीक्षा केंद्रों को बदलने का प्रावधान भी उम्मीदवारों को प्रदान किया गया है। यदि कोई उम्मीदवार मुख्य परीक्षा केंद्र बदलना चाहता है तो वे डीएएफ I भरते समय ऐसा कर सकते हैं। डीएएफ I भरने की अंतिम तिथि 1 दिसंबर, 2021 तक की गई है।
 
उम्मीदवारों को यह ध्यान रखना चाहिए कि सिविल सेवाओं में चयन 3 चरणों में होता है- 1 प्रारंभिक परीक्षा, 2 मुख्य परीक्षा और 3 व्यक्तिगत साक्षात्कार। जिन उम्मीदवारों ने अक्टूबर में हुई प्रारंभिक परीक्षा को पास कर लिया है, वे मुख्य परीक्षा के लिए पात्र हैं। मुख्य परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

jewar Airport Bhumi Pujan Live Updates : कार्यक्रम स्थल पहुंचे पीएम मोदी, CM योगी ने की अगवानी