Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

तालीबानी बरबरता के बीच यह पूर्व श्रीलंकाई बल्लेबाज बना अफगानिस्तान टीम का बैटिंग कोच

हमें फॉलो करें webdunia
बुधवार, 18 अगस्त 2021 (18:37 IST)
काबुल:अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसबी) ने पाकिस्तान के खिलाफ श्रीलंका में एक से पांच सितंबर तक आयोजित वनडे सीरीज के लिए पूर्व श्रीलंकाई बल्लेबाज अविष्का गुणवर्धने को अफगानिस्तान क्रिकेट टीम का बल्लेबाजी कोच नियुक्त किया है। गुणवर्धने पूर्व दक्षिण अफ्रीकाई बल्लेबाज हिल्टन डीओन एकरमैन की जगह पर यह भूमिका निभाएंगे।
 
2017 में यूएई में टी-10 टूर्नामेंट के दौरान अमीरात क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) की भ्रष्टाचार रोधी संहिता के कथित उल्लंघनों से संबंधित भ्रष्टाचार के आरोपों से मुक्त होने के बाद यह उनका पहला बड़ा असाइनमेंट होगा। गुणवर्धने ने इससे पहले श्रीलंका की राष्ट्रीय पुरुष टीम के बल्लेबाजी कोच के रूप में काम किया है और श्रीलंका ए और इमर्जिंग टीमों को भी कोचिंग दी है।
 
उल्लेखनीय है कि एसीबी ने बीते दिनों पूर्व ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज शॉन टेट को पुरुष टीम के गेंदबाजी कोच के रूप में साइन किया था। टेट और गुणवर्धने के सीधे श्रीलंका में टीम से जुड़ने की उम्मीद है। समझा जाता है कि गुणवर्धने पाकिस्तान के खिलाफ श्रृंखला के दौरान ही प्रभारी होंगे। इसके बाद एसीबी द्वारा उनके अनुबंध को बढ़ाने के बारे में निर्णय लिए जाने की उम्मीद है।
 
इस बीच एसीबी के मुख्य कार्यकारी हामिद शिनवारी ने एक बयान में कहा कि उन्हें विश्वास है कि तालिबान के अफगानिस्तान की सत्ता संभालने के बावजूद क्रिकेट प्रभावित नहीं होगा। उन्होंने यह भी कहा कि एसीबी कार्यालय को फिर से शुरू कर दिया गया है।
 
समझा जाता है कि अफगानिस्तान का राष्ट्रीय शिविर जो तालिबान के देश की सत्ता संभालने से पहले चल रहा था, वह भी जल्द ही फिर से शुरू होगा। अफगानिस्तान ने हाल ही में दो-दो हफ्तों के दो कौशल-विकास शिविर आयोजित किए हैं। एसीबी के एक शीर्ष अधिकारी ने जोर देकर कहा है कि वह उम्मीद कर रहे हैं कि आने वाले दिनों में सब कुछ ठीक हो जाएगा और जहां तक अफगानिस्तान के दौरे का संबंध है तो काबुल पर तालिबान के अधिग्रहण के बाद से काबुल हवाईअड्डा बंद है।
webdunia
ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज शॉन टेट बने थे गेंदबाजी कोच
 
ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज शॉन टेट को पिछले हफ्ते तत्काल प्रभाव से अफगानिस्तान क्रिकेट टीम का नया बॉलिंग कोच बनाया गया था। अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने पिछले सोमवार को इसकी पुष्टि की थी। समझा जाता है कि आगामी व्यस्त इंटरनेशनल शेड्यूल के मद्देनजर अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने यह नियुक्ति की है। 

उल्लेखनीय है कि पूर्व ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज टेट ने 2005 और 2016 के बीच ऑस्ट्रेलिया के लिए तीन टेस्ट, 35 वनडे और 21 टी-20 मैच खेले हैं।
 
उन्होंने 2010 में इंग्लैंड के खिलाफ 161.1 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी थी जो वनडे की दूसरी सबसे तेज गेंद थी। उन्होंने 2017 में चोट के चलते इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। टेट ने बिग बैश लीग (बीबीएल) में मेलबोर्न रेनेगेड्स के साथ और अबु धाबी टी-10 लीग में बांगला टाइगर्स के साथ बॉलिंग कोच के रूप में काम किया है। टेट इस साल रॉयल लंदन वनडे कप के लिए डरहम कोचिंग सेट अप का भी हिस्सा हैं।

दक्षिण अफ्रीका और विश्व के महान पूर्व ऑलराउंडरों में शुमार लांस क्लूसनर अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के मुख्य कोच हैं।
webdunia
अफगानिस्तान का व्यस्त क्रिकेट कैलेंडर
 
दरअसल अफगानिस्तान को अगले महीने श्रीलंका में पाकिस्तान के खिलाफ तीन वनडे मैच खेलने हैं जो वनडे वर्ल्ड कप सुपर लीग का हिस्सा होंगे।वहीं नवंबर में अफगानिस्तान को होबार्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक टेस्ट खेलना है। इससे पहले अफगानिस्तान टी-20 वर्ल्ड कप में भी भाग लेगा। उसे भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और क्वालीफाइंग राउंड से आने वाली दो टीमों के साथ ग्रुप दो में रखा गया है।(वार्ता) 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

बातों बातों में ही PM मोदी ने ली विनेश की क्लास, कहा यह क्या तरीका है? (वीडियो)