Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

एशिया कप जीतने वाला देश चौड़ा सीना करेगा जाएगा टी-20 विश्वकप में, इन 6 टीमों के बीच होगा मुकाबला

हमें फॉलो करें webdunia
शुक्रवार, 26 अगस्त 2022 (16:43 IST)
दुबई: भारत और पाकिस्तान के साथ उपमहाद्वीप की शीर्ष टीमें शनिवार से शुरू होने वाले एशिया कप के लिए जब मैदान में उतरेंगी तो उनका लक्ष्य इस खिताब को जीतने के साथ इस साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए अपनी तैयारियों को और पुख्ता करना होगा।

आगामी टी20 विश्व कप के कारण छह साल के बाद इस टूर्नामेंट को भी खेल के अपने सबसे छोटे अंतरराष्ट्रीय प्रारूप में खेला जायेगा जहां कोई भी टीम किसी भी टीम मात देने का माद्दा रखती है।

क्वालीफायर हांगकांग के अलावा टूर्नामेंट में भाग ले रही सात बार की चैम्पियन भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश की टीमें अपने दिन किसी को भी हरा सकती है।

मेजबान श्रीलंका में आर्थिक और राजनीतिक संकट के कारण टूर्नामेंट का आयोजन यूएई में करना पड़ा।

अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले विश्व कप की तुलना में यूएई की परिस्थितियां काफी अलग होगी लेकिन सभी टीमें अगले दो हफ्तों के दौरान आईसीसी की प्रतियोगिता के लिए अपनी टीम को अंतिम रूप देना चाहेंगे।

भारतीय टीम रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ दबाव वाले अपने शुरूआती मैच में उस आक्रामक खेल को जारी रखना चाहेगी, जिससे टीम को नये कप्तान रोहित शर्मा की अगुवाई में पिछले कुछ मैचों में सफलता मिली है।

इस ‘हाई-प्रोफाइल’ मुकाबले में सभी की निगाहें विराट कोहली पर होंगी, जो लंबे समय से लय में आने की कोशिश कर रहे है। विश्राम के बाद वापसी कर रहे विराट कोहली अलावा बल्लेबाजी के शीर्ष तीन क्रम में कप्तान रोहित शर्मा और लोकेश राहुल पर टीम को अच्छी शुरुआत दिलाने की जिम्मेदारी होगी। टीम को हालांकि चोटिल तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की कमी खलेगी।

पाकिस्तान के प्रदर्शन में भी पिछले 12 महीने से लगातार सुधार हो रहा है। टीम 10 साल के लंबे अंतराल के बाद एक बार फिर से चैम्पियन बनने के लिए पूरा जोर लगायेगी।

टूर्नामेंट के शुरू होने से पहले टीम के शीर्ष तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी के चोटिल होने के कारण गेंदबाजी थोड़ी कमजोर हुई है लेकिन बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान जैसे धाकड़ बल्लेबाज अपने दम पर मैच जिताने की क्षमता रखते है।

अनुभवी खिलाड़ी मोहम्मद नबी की कप्तानी में अफगानिस्तान की टीम उच्च रैंकिंग वाली टीमों को हराने की कोशिश करेगा। टीम ने पिछले साल टी20 विश्व कप में बड़ी टीमों को कड़ी टक्कर दी थी लेकिन जीत हासिल नहीं कर सके थे। राशिद खान हमेशा की तरह गेंद के साथ उनके तुरुप का इक्का होंगे। टीम बल्लेबाजों से बड़ी पारी की उम्मीद करेगी।

श्रीलंका की टीम ने नये मुख्य कोच क्रिस सिल्वरवुड की देखरेख में काफी सुधार किया है। टीम में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। खिलाड़ियों के पास इस टूर्नामेंट से रातों रात स्टार बनने और देश में संघर्ष की स्थिति के बीच लोगों के चेहरे पर मुस्कान लाने का इस से अच्छा मौका नहीं होगा।

बांग्लादेश की टीम ने विश्व कप के बाद से सबसे छोटे प्रारूप में संघर्ष किया है। टीम को हालांकि फिर से कप्तान बने शाकिब अल हसन के नेतृत्व बेहतर प्रदर्शन करने की उम्मीद होगी। बांग्लादेश ने विश्व कप से पहले श्रीधरन श्रीराम को तकनीकी निदेशक के रूप में टीम से जोड़ा है जो टी20 प्रारूप की कमियों को दूर करने पर ध्यान देंगे।

हांगकांग की टीम भारत और पाकिस्तान के ग्रुप में है। उपमहाद्वीप की दोनों बड़ी टीमों को हांगकांग से सावधान रहना होगा। टीम ने ओमान में आयोजित क्वालीफायर में संयुक्त अरब अमीरात को हराकर चौथी बार एशिया कप के लिए क्वालीफाई किया है।(भाषा)

टीमें :
webdunia

भारत:रोहित शर्मा (कप्तान), लोकेश राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, दीपक हुड्डा, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, अवेश खान। स्टैंडबाय: श्रेयस अय्यर, अक्षर पटेल, दीपक चाहर।
webdunia

पाकिस्तान:बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान, आसिफ अली, फखर जमां, हैदर अली, हारिस रऊफ, इफ्तिखार अहमद, खुशदिल शाह, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद वसीम जूनियर, नसीम शाह, मोहम्मद हसनैन, शाहनवाज दहानी, उस्मान कादिर।
webdunia

बांग्लादेश:शाकिब अल हसन (कप्तान), अनामुल हक, मुशफिकुर रहीम, अफिफ हुसैन, मोसादेक हुसैन, महमूदुल्लाह, महेदी हसन, मोहम्मद सैफुद्दीन, हसन महमूद, मुस्तफिजुर रहमान, नसुम अहमद, सब्बीर रहमान, मेहदी हसन मिराज, इबादत हुसैन, परवेज हुसैन एमोन, नुरुल हसन सोहन, तस्कीन अहमद।
webdunia

श्रीलंका:दासुन शनाका (कप्तान), दनुष्का गुणथिलका, पथुम निसंका, कुसल मेंडिस, चरित असलंका, भानुका राजपक्षे, आशेन बंडारा, धनंजया डी सिल्वा, वनिन्दु हसरंगा, महेश तीक्षाना, जेफरी वेंडरसे, प्रवीण जयविक्रमा, चमिका करुणारत्ने, दिलशान मधुशनका, मथहीशा पथिराना, नुवानीडु फर्नांडो, दिनेश चांदीमल।
webdunia

अफगानिस्तान:मोहम्मद नबी (कप्तान), नजीबुल्लाह जदरान (उपकप्तान), अफसर जजई (विकेटकीपर), अजमतुल्लाह ओमरजई, फरीद अहमद मलिक, फजल हक फारूकी, हशमतुल्लाह शाहिदी, हजरतुल्लाह जजई, इब्राहिम जदरान, करीम जनत, मुजीब उर रहमान, नवीन उल हक , नूर अहमद, रहमानुल्ला गुरबाज (विकेटकीपर), राशिद खान, समीउल्लाह शिनवारी और उस्मान गनी।
webdunia

हांगकांग:निजाकत खान (कप्तान), किंचित शाह, जीशान अली, हारून अरशद, बाबर हयात, आफताब हुसैन, अतीक इकबाल, एजाज खान, एहसान खान, स्कॉट मैककिनी (विकेटकीपर), गजनफर मोहम्मद, यासिम मुर्तजा, धनंजय राव, वाजिद शाह , आयुष शुक्ला, अहान त्रिवेदी, मोहम्मद वहीद।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

'सर्वश्रेष्ठ से नीचे कुछ मंजूर नहीं, नंबर 1 वन बनना होगा भारत को', पूर्व कप्तान की खरी खरी