Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को पारी और 48 रन से रौंदा, टेस्ट सीरीज में 2-0 से 'क्लीन स्वीप'

webdunia
सोमवार, 2 दिसंबर 2019 (18:22 IST)
एडीलेड। ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे डे-नाइट टेस्ट मैच ने पाकिस्तान को पारी और 48 रनों से रौंद दिया। यह मैच चौथे दिन ही खत्म हो गया। पाकिस्तान की दूसरी पारी को खदेड़ने का काम नाथन लियोन ने किया, जिन्होंने अपनी झोली में 5 विकेट डाले। इसी के साथ मेजबान टीम ने 2 मैचों की श्रृंखला में 2-0 से 'क्लीन स्वीप' किया।
 
वैसे तो मैच के तीसरे ही दिन तय हो गया था कि पाकिस्तान को पारी की हार से कोई चमत्कार ही बचा सकता है। यह चमत्कार नहीं हुआ क्योंकि नाथन लियोन 69 रन देकर 5 विकेट ले उड़े। बची खुची कसर ने जोश हेजलवुड ने 3 विकेट लेकर निकाल दी। 
 
पहली पारी में 287 रन से पिछड़ने के बाद फॉलोआन खेल रही पाकिस्तान की टीम ऑस्ट्रेलिया की धारदार गेंदबाजी के सामने दूसरी पारी में भी 239 रन ही बना सकी। ऑस्ट्रेलिया ने सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर के नाबाद 335 रन की बदौलत पहली पारी में 3 विकेट पर 589 रन बनाने के बाद पारी घोषित की थी।
 
लियोन ने इससे पहले कभी पाकिस्तान के खिलाफ 5 विकेट हासिल नहीं किए थे और ना ही चौथे दिन के खेल से पहले दिन-रात्रि टेस्ट में  कोई विकेट हासिल किया था। इस ऑफ स्पिनर ने 16वीं बार पारी में 5 या इससे अधिक विकेट हासिल किए और अब एडीलेड ओवल में  उनके नाम पर 50 टेस्ट विकेट दर्ज हैं। राष्ट्रीय टीम में जगह बनाने से पहले वह इस मैदान पर क्यूरेटर की भूमिका निभाते थे।
 
पाकिस्तान ने दिन की शुरुआत तीन विकेट पर 39 रन से की। सलामी बल्लेबाज शान मसूद (68) और असद शाफिक (57) ने स्कोर 123  रन तक पहुंचाया जिसके बाद लियोन ने मसूद को मिशेल स्टार्क के हाथों कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ा। मसूद और शाफिक ने तीसरे  विकेट के लिए 103 रन की साझेदारी की।
 
शाफिक भी अर्धशतक पूरा करने के बाद लियोन की गेंद पर डेविड वार्नर को कैच दे बैठे जिससे टीम का स्कोर पांच विकेट पर 154 रन हो  गया।इफ्तिकार अहमद (27) और मोहम्मद रिजवान (45) ने इसके बाद टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया।
 
लियोन ने इफ्तिकार को पैवेलियन भेजकर इस साझेदारी का अंत किया। इस ऑफ स्पिनर ने इसके बाद पहली पारी में शतक जड़ने वाले  यासिर शाह (13) को पगबाधा किया और फिर डिनर ब्रेक से पहले की अंतिम गेंद पर शाहीन शाह अफरीदी (1) को हेजलवुड के हाथों कैच  कराके पारी में 5 विकेट पूरे किए। डिनर ब्रेक के बाद हेजलवुड ने रिजवान को बोल्ड किया और फिर मोहम्मद अब्बास (1) को रन आउट करके ऑस्ट्रेलिया को जीत दिलाई।
 
पाकिस्तान अब श्रीलंका के खिलाफ एक दशक से अधिक समय में घरेलू सरजमीं पर पहली टेस्ट श्रृंखला का आयोजन करेगा जबकि  ऑस्ट्रेलिया 3 टेस्ट की श्रृंखला में न्यूजीलैंड से भिड़ेगा।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

फीफा विश्व कप 2030 में अपनी दावेदारी पेश करेंगे ब्रिटेन और आयरलैंड