Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

क्रिकेट जल्द लगाएगा ओलंपिक की शान में चार चांद, बस 6 साल का और इंतजार

हमें फॉलो करें webdunia
गुरुवार, 4 अगस्त 2022 (17:22 IST)
लॉस एंजेलिस:क्रिकेट के ओलिंपिक में शामिल होने की संभावना को अब बल मिला है क्‍योंकि अंतर्राष्‍ट्रीय ओलिंपिक कमेटी (आईओसी) ने लॉस एजेंलिस गेम्‍स 2028 के लिए जिन नौ खेलों को शॉर्ट लिस्‍ट के लिए रखा है उसमें क्रिकेट रिपीट क्रिकेट भी है।

पिछले महीने ही लॉस एजेंलिस 2028 आयोजन कमेटी ने अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) से अपना पक्ष रखने के लिए कहा था और प्रेज़ेंटेशन के लिए तारीख़ का अभी तय होना बाक़ी है। क्रिकेट के शामिल होने पर अंतिम फ़ैसला 2023 के दूसरे क्‍वार्टर में होने की उम्‍मीद है। तब आईओसी की मुंबई में बैठक तय हुई है।

इन खेलों के साथ शॉर्ट लिस्ट हुआ क्रिकेट

क्रिकेट को बेसबॉल, फ़्लैग फ़ुटबॉल, ब्रेक डांसिंग, कराटे, किक बॉक्सिंग, स्‍क्‍वॉश और मोटर स्‍पोर्ट के साथ शॉर्ट लिस्‍ट किया गया है।इस फ़रवरी को आईओसी ग्रीन ने यूथ पर फ़ोकस रखने की बात करते हुए 28 खेलों को लॉस एजेंलिस खेलों के लिए शामिल किया था।
webdunia

इसी बैठक में प्रोग्राम को बढ़ाने पर जोर दिया गया और मई में यह तय हुआ कि अहम नए खेलों को शामिल किया जाए और देखा जाए कि क्‍या यह 2028 ओलिंपिक गेम्‍स में फ‍िट बैठते हैं। हालांकि कितने नए खेल शामिल किए जा सकते हैं इस पर कोई नियम नहीं है, लेकिन इन परिदृश्‍य पर खेलों को पास होना होगा।

आईसीसी को लगता है कि मामला सही दिशा में है लेकिन लॉस एजेंलिस को ही इस पर निर्णय लेना है। हाल ही में आईसीसी के सीईओ जेफ़ ऐलरडाइस ने भी कहा था कि 2022 राष्‍ट्रमंडल खेलों में क्रिकेट एक मुख्‍य आकर्षण रहा है।

ऐलरडाइस ने ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो से कहा था, " हमने राष्‍ट्रमंडल खेलों में देखा है कि कैसे दुनिया के सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़‍ियों को बड़ी संख्‍या में दर्शकों के सामने खेलते देखा है और मुझे पूरी उम्‍मीद है कि टीवी पर भी उन्‍हें अच्‍छे दर्शक मिले हैं।"

आईसीसी और ईसीबी दोनों ही 2022 राष्‍ट्रमंडल खेलों में क्रिकेट को शामिल कराने के लिए प्रतिबद्ध थे क्‍योंकि राष्‍ट्रमंडल देशों में क्रिकेट की बहुत प्रसिद्ध है। यह 24 सालों में पहला मौक़ा है जब क्रिकेट को राष्‍ट्रमंडल खेलों में शामिल किया गया है। 1998 संस्‍करण में वनडे प्रारूप में पुरुष क्रिकेट को शामिल किया गया था। वहीं बर्मिंघम खेलों में टी20 प्रारूप में केवल महिला क्रिकेट को शामिल किया गया है]
webdunia

जहां आठ टीम गोल्‍ड के लिए लड़ रही हैं।हालांकि ओलिंपिक में किसी भी खेल अनुशासन में पुरुष और महिला दोनों एथलीटों को शामिल करने की आवश्यकता होती है और आईसीसी को विश्वास है कि क्रिकेट के पास खेल में सबसे बड़े आयोजन में शामिल होने के लिए पर्याप्त वैश्विक अपील और समर्थन है।(वार्ता)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

चानू का दोस्त और फैन है यह पाकिस्तानी भारोत्तोलक जिसने जीता गोल्ड मेडल