Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

क्या धोनी को वर्ल्ड कप में नंबर 4 पर बल्लेबाजी करना चाहिए...

webdunia
शनिवार, 19 जनवरी 2019 (17:49 IST)
टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी जबरदस्त बल्लेबाजी से भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एतिहासिक सीरीज जीताने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की। उन्होंने इस सीरीज के तीनों मैचों में अर्धशतक जड़ते हुए न सिर्फ सबसे ज्यादा रन बनाए बल्कि दो बार टीम इंडिया को मैच जीताकर ही लौटे। उनके इसी कमाल की वजह से उन्हें मैन ऑफ द सीरीज भी चुना गया। 
 
धोनी ने इस सीरीज में दो बार नंबर 5 पर बल्लेबाजी की और एक बार वह नंबर 4 पर बल्लेबाजी के लिए उतरे। तीनों ही बार वह अपनी भूमिका के अनुरुप बल्लेबाजी करने में सफल रहे। दूसरी तरफ नंबर 4 पर खेल रहे अंबाती रायडू इस सीरीज में ज्यादा बेहतर प्रदर्शन नहीं कर सके। यहां तक कि कप्तान कोहली ने भी अपने बयान में नंबर 4 को लेकर चिंता जाहिर की।   
 
मेलबर्न में मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कोहली ने स्पष्ट रूप से कहा कि चौथे नंबर को हमें और मजबूत बनाने की जरूरत है। जो भी इस नंबर पर उतरेगा, उसे विश्व कप तक जिम्मेदारी लेनी होगी।

कोहली ने कहा कि चौथे नंबर पर काफी प्रयोग हो चुके हैं। एडीलेड में बल्लेबाजी क्रम आदर्श था जिसमें रायुडू चौथे नंबर पर उतरे थे लेकिन वह टीम संयोजन में प्रयोग करते रहेंगे जब तक कोई चौथे नंबर पर जिम्मेदारी नहीं ले लेता। हालांकि धोनी ने नंबर 4 पर बेहतरीन प्रदर्शन कर इस क्रम पर अपना मजबूत दावा ठोक दिया। 
 
वर्तमान में वह जिस अंदाज में बल्लेबाजी कर रहे हैं, वह नंबर चार के ही लायक है। इस नंबर पर खेलते हुए वह पारी को आगे भी बढ़ा सकते हैं और मैच फिनिशर की अपनी पसंदीदा भूमिका भी निभा सकते हैं। सोशल मीडिया पर उनके प्रशंसकों ने भी कहा है कि धोनी को नंबर 4 पर ही उतारा जाना चाहिए। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या कप्तान कोहली पहले न्यूजीलैंड दौरे पर और फिर वर्ल्ड कप में धोनी को नंबर 4 पर उतारते है या नहीं। 
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

ऑस्ट्रेलिया को झटका, जोश हेजलवुड का पीठ दर्द उभरा, टेस्ट श्रृंखला से रहेंगे बाहर