Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

ICC रैंकिंग सिस्टम बनाने वाले इंग्लैंड के इस पूर्व कप्तान का हुआ निधन (वीडियो)

हमें फॉलो करें webdunia
गुरुवार, 26 अगस्त 2021 (16:04 IST)
लंदन: इंग्लैंड के पूर्व कप्तान टेड डेक्सटर का बीमारी के बाद वोल्वरहैंपटन में निधन हो गया। मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) ने गुरुवार को यह जानकारी दी।वह 86 बरस के थे।
 
एमसीसी ने कहा, ‘‘हाल में बीमारी के बाद कल दोपहर वोल्वरहैंपटन के कॉम्पटन होसपाइस में उनका निधन हो गया। इस दौरान उनका परिवार उनके साथ मौजूद था।’’
 
इंग्लैंड के सर्वकालिक महान खिलाड़ी माने जाने वाले डेक्सटर शानदार मध्यक्रम बल्लेबाज और मध्यम गति के गेंदबाज थे। उन्होंने 1958 और 1968 के बीच इंग्लैंड के लिए 62 टेस्ट मैच खेले, जिसमें उन्होंने 47.89 के औसत से 4502 रन बनाए, जिसमें नौ शतक और 27 अर्धशतक शामिल हैं।

34.93 के औसत के साथ 66 विकेट भी उनके नाम हैं। 10 रन पर चार विकेट उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। डेक्सटर को एक लीडर के रूप में उनके कौशल के लिए भी काफी सराहा गया, जिन्होंने 30 टेस्ट मैचों में इंग्लैंड की कप्तानी की थी।
 
इस साल उन्हें आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) क्रिकेट हाल आफ फेम में शामिल किया गया था।डेक्सटर एमसीसी के अध्यक्ष भी रहे।
webdunia
संन्यास के बाद डेक्सटर ने पत्रकार और प्रसारणकर्ता की भूमिका निभाई। वह इंग्लैंड के चयन समिति के अध्यक्ष भी रहे। उन्होंने खिलाड़ियों की रैंकिंग प्रणाली तैयार करने में भी अहम भूमिका निभाई जिससे बाद में आईसीसी ने अपनाया और अब इसे एमआरएफ टायर्स आईसीसी खिलाड़ी रैंकिंग के नाम से जाना जाता है।
 
डेक्सटर ने 1956 से 1968 तक अपने प्रथम श्रेणी करियर में 21000 से अधिक रन बनाने के अलावा 419 विकेट चटकाए।आईसीसी ने डेक्सटर के निधन पर शोक जताया है।
आईसीसी के कार्यवाहक मुख्य कार्यकारी ज्योफ एलार्डिस ने एक बयान में कहा, “ आईसीसी हॉल ऑफ फेम डेक्सटर को अपने युग के शीर्ष बल्लेबाज के रूप में हमेशा याद किया जाएगा, जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास के बाद भी खेल के लिए सेवा जारी रखी। वह अपने दौर के सबसे कुशल बल्लेबाजों में से एक थे। तेज गेंदबाजी में प्रभावी रहने की उनकी क्षमता काबिले तारीफ थी। वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया की टीमों के खिलाफ उनकी शानदार बल्लेबाजी को सभी याद करते हैं। ”
 
एलार्डिस ने कहा, “ टेड को इस साल आईसीसी हॉल ऑफ फेम में विशेष इंडक्टी के लिए सम्मानित किया गया था। उनके निधन की खबर सुनकर सच में दुख हुआ। मैं आईसीसी की ओर से उनके परिवार और दोस्तों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं। ”’ (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

'मेरे कमेंट का गंदे एजेंडे के लिए ना करें इस्तेमाल', पाक खिलाड़ी के भाला पकड़ने के विवाद पर नीरज (वीडियो)