Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

गोयनका को भाए गौतम, IPL की लखनऊ फ्रेंचाइजी के मेंटर बने गंभीर

हमें फॉलो करें webdunia
शनिवार, 18 दिसंबर 2021 (17:13 IST)
लखनऊ: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की नई फ्रेंचाइजी लखनऊ ने शनिवार को पूर्व भारतीय बल्लेबाज गौतम गंभीर को टीम का मेंटर बनाया। फ्रेंचाइजी के मालिक संजीव गोयनका ने शनिवार को यह पुष्टि करते हुए बताया कि दो बार के आईपीएल विजेता कप्तान गौतम सपोर्ट स्टाफ में बतौर मेंटर जुड़ेंगे।

गौतम की नियुक्ति गोयनका के आरपीएसजी ग्रुप की दूसरी बड़ी घोषणा है, जिसने अक्टूबर में लखनऊ फ्रेंचाइजी को 7090 करोड़ रुपए की सबसे महंगी बोली में खरीदा था। कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली कैपिटल्स के पूर्व कप्तान गौतम से पहले शुक्रवार को जिम्बाब्वे के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज एंडी फ्लाॅवर को टीम मुख्य कोच नियुक्त किया गया था।

गोयनका और गौतम दोनों के करीबी लोगों का कहना है कि वे अच्छे दोस्त रहे हैं और उनके क्रिकेट संघ की योजना लंबे समय से बनाई गई है। विश्व कप विजेता दिल्ली के क्रिकेटर गौतम काफी समय से लखनऊ टीम की तैयारी का हिस्सा हैं। दोनों के एक दोस्त ने कहा “ गोयनका के टीम खरीदने के बाद अब दोनों का रिश्ता औपचारिक और पेशेवर हो गया है।”

समझा जाता है कि गौतम के साथ उनके एक बार के दिल्ली और कोलकाता टीम के साथी विजय दहिया भी फ्रेंचाइजी में शामिल हुए हैं। पूर्व भारतीय विकेटकीपर विजय को सहायक कोच के रूप में शामिल किया गया है, जो वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य टीम के मुख्य कोच हैं।

गोयनका को भाए गौतम

संजीव गोयनका ने टीम में गौतम का स्वागत करते हुए उनके बेदाग करियर की सराहना की। गोएनका ने गौतम गंभीर की तारीफ़ में क़सीदे गढ़े और कहा, "गौतम का करियर अद्भुत रहा है। मैं उनके क्रिकेट के प्रति सोच और समर्पण का सम्मान करता हूं और उनके साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं।"

वहीं गौतम ने इस बारे में कहा, “ डॉ. गोयनका और आरपीएसजी ग्रुप को उनके सेटअप में मुझे यह शानदार अवसर प्रदान करने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। एक प्रतियोगिता जीतने की आग अभी भी मेरे अंदर जलती है। एक विजेता की विरासत छोड़ने की इच्छा अभी भी मुझे चौबीसों घंटे बेचैन करती है। मैं ड्रेसिंग रूम के लिए नहीं, बल्कि उत्तर प्रदेश की आत्मा और साहस के लिए प्रतिस्पर्धा करूंगा। डॉ गोएनका और आरपीएसजी ग्रुप का बहुत-बहुत आभार जिन्होंने मुझे ये अवसर प्रदान किया है। जीत की भूख अभी भी मेरे अंदर बाक़ी है, विजेता बनने की चाहत अभी भी मुझे हर समय उकसाती रहती है।"
webdunia

ऐसा रहा आईपीएल का सफर

गंभीर ने 10 सीज़न बतौर खिलाड़ी आईपीएल खेला है, 2008 से 2010 तक वह अपनी घरेलू टीम दिल्ली डेयरडेविल्स का हिस्सा थे। उसके बाद उन्हें 2011 में कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपने साथ जोड़ा था और कप्तान की भूमिका दी थी। गंभीर की ही कप्तानी में केकेआर ने 2012 और 2014 में आईपीएल का ख़िताब अपने नाम किया था। 2018 सीज़न के पहले केकेआर ने उन्हें रिलीज़ कर दिया था और फिर दिल्ली डेयरडेविल्स के साथ उन्होंने बतौर कप्तान वापसी की थी। हालांकि उस सीज़न के बीच में गंभीर ने कप्तानी छोड़ दी थी और श्रेयस अय्यर को फिर दिल्ली का कप्तान बनाया गया था।
webdunia

आईसीसी फाइनल्स में गंभीर रहे थे गौतम

गंभीर का अंतर्राष्ट्रीय करियर भी लाजवाब रहा है, जहां उन्होंने 58 टेस्ट में 4154 रन बनाए हैं। जबकि 147 वनडे मैचों में गंभीर के नाम 5238 रन हैं और 37 टी20 अंतर्राष्ट्रीय में गंभीर ने भारत के लिए 932 रन बनाए हैं। उन्होंने दिसंबर 2012 में क्रिकेट के सभी प्रारुपों से संन्यास की घोषणा कर दी थी।

भारत को 2007 टी-20 विश्वकप और वनडे विश्वकप 2011 जिताने में गौतम गंभीर ने अहम भूमिका निभाई थी। उन्होंने दोनों ही खिताबी मुकाबलों में अर्धशतक लगाया था।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अनोखा शतक