Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

IPL 2021 में सर्वाधिक विकेट लेने के बाद हर्षल पटेल का शानदार टी-20 डेब्यू , 4 ओवर में चटकाए 2 विकेट

हमें फॉलो करें webdunia
शुक्रवार, 19 नवंबर 2021 (21:46 IST)
आईपीएल 2021 के सबसे सफल गेंदबाज हर्षल पटेल को आज टी-20 अंतरराष्ट्रीय में भारतीय टीम की अगुवाई करने का मौका मिला। उनको तेज गेंदबाज और कमेंटेटर अजीत आगरकर ने कैप थमाई।
 
भारत ने दूसरे टी-20 में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी। न्यूजीलैंड पहले 6 ओवरों में 64 रन बना चुका था। लेकिन हर्षल पटेल को रोहित शर्मा ने बचा कर रखा था। यह निर्णय टीम इंडिया के लिए काफी फायदेमंद साबित हुआ। 
 
हर्षल पटेल को हालांकि अपने पहले टी-20 अंतरराष्ट्रीय विकेट के लिए काफी इंतजार करना पड़ा लेकिन उन्होंने भारतीय टीम को दो महत्वपूर्ण सफलताएं दिलाई।
 
टी-20 विश्वकप में भारत के खिलाफ आक्रमाक खेल दिखाने वाले डेरेल मिचेल को हर्षल पटेल ने 31 के स्कोर पर आउट कर पवैलियन की राह दिखाई। इसके बाद उन्होंने जो विकेट लिया उस से न्यूजीलैंड का स्कोर 20-25 रन कम हो गया।
 
3 छक्के और 1 चौका लगा चुके ग्लेन फिलिप को उन्होंने 34 रनों के निजी स्कोर पर आउट किया और यह सुनिश्चित किया कि भारत को बहुत बड़ा स्कोर का पीछा नहीं करना पड़े। जिम्मी नीशम भी उनकी गेंदो को नहीं समझ पा रहे थे और ऐसे में पटेल ने बहुत सी डॉट गेंदे भी फेंकी।अपने 4 ओवरों के स्पैल में हर्षल पटेल ने 2 विकेट लेने के अलावा सिर्फ 25 रन दिए।   
सिराज की जगह मिला था हर्षल पटेल को मौका
 
भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी20 श्रृंखला के शुरूआती मैच में क्षेत्ररक्षण के दौरान बायें हाथ में चोट लगा बैठे थे जिसके कारण उन्हें शुक्रवार को दूसरे टी20 मैच से बाहर होने के लिये बाध्य होना पड़ा।चयन के लिये सिराज के अनुपलब्ध के कारण हर्षल पटेल को पदार्पण करने का मौका मिला।
 
बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) ने एक बयान में कहा, ‘‘जयपुर में पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में अपनी गेंदबाजी पर क्षेत्ररक्षण के दौरान सिराज के बांये हाथ के ऊंगलियों के बीच (वेब) में चोट लग गयी थी। बीसीसीआई की चिकित्सा टीम उनकी प्रगति पर नजर रखे है। ’’
 
भारत ने पहले टी20 में पांच विकेट से जीत हासिल की थी जिसमें सिराज ने चार ओवर में 39 रन दिये थे और एक विकेट लिया था।

आईपीएल 2021 में पहली थी पर्पल कैप

इस आईपीएल 2021 रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की खोज रहे पर्पल कैप होल्डर हर्षल पटेल को न्यूजीलैंड टीम के खिलाफ टी-20 सीरीज में पदार्पण का मौका मिलना लगभग तय ही था। पहले मैच में मुंबई के खिलाफ उन्होंने किसी भी सीजने के पहले मैच में 5 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया। टूर्नामेंट अंत होते होते वह रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और किसी भी गेंदबाज द्वारा आईपीएल में विकटों के लिहाज से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर गए। उन्होंने 15 मैचों में 14 की औसत से 32 विकेट चटकाए।
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

धमाकेदार शुरुआत के बावजूद भी भारत के खिलाफ सिर्फ 153 रन बना पाया न्यूजीलैंड