आईसीसी ने अमेरिका और ओमान को वनडे क्रिकेट का दर्जा दिया

गुरुवार, 25 अप्रैल 2019 (17:47 IST)
नई दिल्ली। अमेरिका और ओमान देशों को भी अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की ओर से एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट (वनडे) का दर्जा हासिल हो गया है। 
 
अफ्रीकी देश नामीबिया में चल रहे वर्ल्ड क्रिकेट लीग 2 में अमेरिका ने हांगकांग को 84 रनों से हराकर पहली बार क्रिकेट के एकदिवसीय प्रारूप का दर्जा प्राप्त कर लिया है। टूर्नामेंट में अमेरिका के साथ ओमान ने भी अपने तीनों शुरुआती मुकाबले जीतकर क्रिकेट के एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय प्रारूप का दर्जा प्राप्त किया। 
 
ओमान का दर्जा प्राप्त करने का रास्ता हालांकि पहले से ही साफ हो गया था क्योंकि कनाडा ने पापुआ न्यू गिनी को हरा दिया था लेकिन ओमान ने नामीबिया को हरा कर यह दर्जा प्राप्त किया। टीम की तरफ से संदीप गौड़ ने नाबाद अर्द्धशतक भी जड़ा। 
 
इस जीत के बाद अमेरिका एंव ओमान भी स्कॉटलैंड, नेपाल तथा संयुक्त अरब अमीरात के साथ विश्व कप लीग 2 में शामिल हो जाएंगा जहां से वे 2023 में भारत में होने वाले आईसीसी विश्व कप के मद्देनजर एक दूसरे के खिलाफ 36 एकदिवसीय मुकाबले खेलेंगे। 
 
अमेरिका के कोच पुबुदु दसानायका ने टीम के एकदिवसीय दर्जा प्राप्त करने पर कहा, पिछेल दो-तीन वर्षों से हमने एक टीम के रूप में इस टूर्नामेंट के मद्देनजर बेहद कठिन परिश्रम किया हैं। लड़के बेहद खुश हैं। यह बहुत बड़ी उपलब्धि है क्योंकि अमेरिका इससे पहले इस स्तर तक नहीं पंहुचा है। हम आईसीसी पुरुष विश्व कप के लीग 2 में पहुंचने पर बहुत खुश हैं। 
 
उन्होंने कहा, हम आने वाले मुकाबलों में अधिक मेहनत करेंगे। हम टूर्नामेंट को जीत कर नामीबिया में चल रहे इस लीग की सर्वश्रेष्ठ टीम बनना चाहते हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख राष्ट्रीय हॉकी कैंप के लिए 60 महिला खिलाड़ियों का चयन