ICC टेस्ट रैंकिंग में steve smith ने virat kohali को पीछे छोड़ा

सोमवार, 16 सितम्बर 2019 (17:29 IST)
दुबई। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद से मिली ताजा जानकारी के अनुसार ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है और उनहोंने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया। 
ALSO READ: टेस्ट क्रिकेट मैच में टीम इंडिया के सबसे सफल कोच नहीं हैं रवि शास्त्री, जानिए क्यों... 
स्मिथ के अलावा तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने भी शीर्ष पर अपना स्थान बरकरार रखा है। क्रिकेट परिषद ने एशेज सीरीज के ड्रॉ समाप्त होने के बाद जारी टेस्ट रैंकिंग में इसकी जानकारी दी। फाइनल मैच में इंग्लैंड ने 135 रन की जीत दर्ज की और सीरीज 2-2 से ड्रॉ पर समाप्त रही थी। 
ALSO READ: लेफ्ट हैंड से क्रिकेट खेलना चाहते हैं सुशांत सिंह राजपूत, शेयर की अपनी ड्रीम लिस्ट 
ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्मिथ के मैच में 80 और 23 रन की पारियों से वह भारत के विराट से 34 अंक आगे बने हुए हैं। स्मिथ के बल्लेबाजी रैंकिंग में कुल 937 रेटिंग अंक हैं जबकि विराट के खाते में 903 अंक हैं। स्मिथ ने एशेज सीरीज की शुरुआत 857 अंकों और चौथे पायदान के साथ की थी लेकिन 4 मैचों में अपने 774 रनों की बदौलत वह दुनिया के नंबर 1 टेस्ट बल्लेबाज बन गए। 
गेंदबाजी रैंकिंग में पैट कमिंस अपने शीर्ष स्थान पर बरकरार हैं और उनके 908 रेटिंग अंक हैं। वह दूसरे स्थान के कैगिसो रबाडा से 57 अंक आगे हैं। उन्होंने सीरीज में कुल 29 विकेट निकाले थे। जोश हेजलवुड 12वें नंबर पर खिसक गए हैं। 
ALSO READ: वेस्टइंडीज के धुरंधर क्रिकेटर आंद्रे रसेल के सिर में लगी चोट, अस्पताल में किया भर्ती 
हालांकि बल्लेबाजों में ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर को आखिरी टेस्ट के बाद 7 स्थानों का नुकसान हुआ है और वह 24वें नंबर पर खिसक गए हैं। 5 मैचों की सीरीज में वॉर्नर को कुल 19 स्थानों का नुकसान हुआ है जबकि उन्होंने सीरीज की शुरुआत 5वें नंबर से की थी। उन्होंने 10 पारियों में केवल 95 रन ही बनाए। 
ALSO READ: क्या आज क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे धोनी? 

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफरा आर्चर पहली बार शीर्ष 40 में पहुंच गए हैं। उन्होंने आखिरी मैच की पहली पारी में 6 विकेट निकाले थे जबकि लेफ्ट ऑर्म तेज गेंदबाज सैम कुर्रन 6 स्थान उठकर 65वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख एशेज सीरीज में 774 रन बनाकर स्टीव स्मिथ ने गावस्कर की बराबरी की