Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

गेंदबाजों के बूते इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 135 रनों से हराया, 5 मैचों की एशेज सीरीज ड्रॉ

webdunia
सोमवार, 16 सितम्बर 2019 (00:10 IST)
लंदन। इंग्लैंड ने रविवार को अपने धुरंधर गेंदबाजों के बूते पर एशेज सीरीज के पांचवें टेस्ट मैच में न केवल 135 रनों से शिकस्त दी बल्कि पांच टेस्ट मैचों की सीरीज 2-2 से ड्रॉ करवा ली। तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड और जैक लीच ने 4-4 विकेट आपस में बांटे। इस टेस्ट मैच का फैसला चौथे दिन ही निकल आया।
 
ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 399 रनों का लक्ष्य मिला था लेकिन ब्रॉड और जैक लीच ने पूरी पारी को 263 रन पर समेट दिया। ब्रॉड ने 62 रन देकर 4 और जैक लीच ने 49 रनों पर 4 विकेट अपनी झोली में डाले। कप्तान जो रुट ने 26 रन पर 2 विकेट लेने में कामयाब रहे।
 
पांचवें इंग्लैंड की इस जीत के बावजूद पिछले एशेज की विजेता होने के कारण एशेज ट्रॉफी ऑस्ट्रेलिया के पास रहेगी। पहली पारी में 6 विकेट लेने वाले इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर को 'प्लेयर ऑफ द मैच' जबकि इंग्लैंड के बेन स्टोक्स और ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ को संयुक्त रुप से 'प्लेयर ऑफ द सीरीज' का पुरस्कार मिला। 
webdunia
ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मैथ्यू वेड ने 166 गेंदों पर 17 चौकों और एक छक्के की मदद से 117 रन की शतकीय पारी खेली और अंत तक संघर्ष करते रहे लेकिन जो रुट ने विकेट के पीछे जॉनी बेयरस्टो के हाथों स्टंप कराकर उनकी पारी का अंत कर दिया। ऑस्ट्रेलिया की पारी में वेड के अलावा कोई अन्य बल्लेबाज करिश्मा नहीं कर सका। पहली पारी में 80 रन बनाने वाले स्टीव स्मिथ भी मात्र 23 रन ही बना सके। 
 
ऑस्ट्रेलिया की पारी में मिशेल मार्श ने 24 रन, टिम पेन 21, मार्नस लाबुशेन 14, डेविड वॉर्नर 11 और मार्कस हैरिस ने 9 रन बनाए। पीटर सीडल 13 रन बनाकर नाबाद रहे। इंग्लैंड की ओर से ब्रॉड ने 62 रन देकर 4 विकेट, लीच 49 रन देकर चार विकेट और कप्तान जो रुट ने 26 रन पर दो विकेट लिए।
 
इससे पहले इंग्लैंड ने पहली पारी से 69 रनों की बढ़त हासिल करने के बाद दूसरी पारी में सलामी बल्लेबाज जो डेन्ली के 14 चौकों और एक छक्के की मदद से 94 और जोस बटलर के 47 रनों की अर्द्धशतकीय पारी की मदद से 329 रन बनाए और ऑस्ट्रेलिया को 399 रनों का मजबूत लक्ष्य दिया।
 
मजबूत लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम दूसरी पारी में अच्छी शुरुआत नहीं कर पाई और उसे पहला झटका ब्रॉड ने हैरिस को बोल्ड कर दिया। पहला विकेट जल्दी गिरने के बाद ऑस्ट्रेलिया के 3 विकेट महज 56 रन पर ही गिर गए।
webdunia
शुरुआती झटकों के बाद मेहमान टीम को स्मिथ से काफी उम्मीदें थीं, जिन्होंने पूरी सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन किया, लेकिन स्मिथ ब्रॉड की गेंद पर स्टोक्स को कैच दे बैठे। स्मिथ का विकेट 85 रन के स्कोर पर गिरा। उन्होंने 53 गेंदों में 23 रन की पारी में 4 चौके लगाए।
 
स्मिथ के पैवेलियन लौटने के बाद वेड ने मिशेल मार्श के साथ मिलकर ऑस्ट्रेलिया पारी को संभालने की कोशिश की और दोनों बल्लेबाजों ने सधी हुई बल्लेबाजी करते हुए पांचवें विकेट के लिए 63 रन की साझेदारी कर ली। यह साझेदारी और बड़ी होती उससे पहले रुट ने बटलर के हाथों कैच कराकर मार्श की पारी का अंत कर दिया और इस साझेदारी को तोड़ दिया।
 
ऑस्ट्रेलियाई पारी में एक ओर से विकेट गिरते रहे लेकिन वेड क्रीज पर टिके रहे और अपने करियर का तीसरा शतक पूरा किया। वेड के क्रीज पर रहने तक ऑस्ट्रेलिया मैच में बना हुआ था, लेकिन रूट ने उन्हें आउट कर मेहमान टीम की आखिरी उम्मीद को भी तोड़ दिया। वेड का विकेट 260 के स्कोर पर गिरा।
 
वेड के आउट होते ही ऑस्ट्रेलियाई पारी के अन्य दो बल्लेबाज नाथन लियोन और जोस हेजलवुड को लीच ने पवेलियन भेज दिया तथा उसकी पारी 263 रन पर सिमट गई।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

pro kabaddi league : दबंग दिल्ली ने गुजरात को 34-30 से दी शिकस्त